पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रकृति के इंजीनियराें का इशारा:बया ने तैयार किए घौंसले अच्छी बारिश की उम्मीद

भीलवाड़ा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अभी मानसून ने तरसाया है। मौसम विभाग भी रोज नए अनुमान जारी कर रहा है। इसी बीच प्रकृति इंजीनियरों ने भी संकेत देना शुरू किए हैं। दरअसल इन दिनों बया अपने घौंसले तैयार करने में जुटा है। पक्षीविद्ाें की राय है कि इस अब बारिश का संकेत है। माना जाता है कि बया मानसून अनुमान देती है। यह तस्वीर गंगापुर क्षेत्र के अरनिया की है। यहां एक कुएं स्थित पेड़ पर बड़ी संख्या में घौंसले बना लिए हैं। इसका मतलब आने वाले दिनों में लगातार भारी बारिश हो सकती है।

बया चिड़िया का अभी प्रजनन काल है। घौंसले प्रजनन व बच्चों को पालने के लिए बनाए हैं। इनमें भारी बारिश की स्थिति में भोजन के लिए दाना भी एकत्र कर रखा जाता है। वन्य जीव अधिनियम 1972 की अनुसूची 4 में बया पक्षी को संरक्षित किया है। इस पक्षी को कैद में रखने व शिकार करने पर पाबंदी हैं। पक्षी विशेषज्ञ महेश नवहाल बताते हैं कि बया का घौंसला नर बनाता है, जिसे 28 दिन का समय लगता है।

एक मीटर की घास चोंच से काटकर ला आधा घौंसला बनाता है। बाद में उसे मादा को दिखाता है। पसंद आने पर दोनों मिलकर घरौंदा पूरा करते हैं। ये एक इंजीनियर की तरह घास को बुनकर घौंसला बनाते हैं। इनमें मौसम की समझ होती है। इनके द्वारा बनाया हुआ घौंसला भी पेड़ के पूर्व की तरफ होता है ताकि मानसून की हवा से बच सकें। बया चिड़िया अच्छी बारिश के संकेत दे रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें