पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर परिषद चुनाव 2021:7 वार्डों में भाजपा-कांग्रेस में सीधा व 23 में निर्दलीयों के कारण मुकाबला त्रिकोणीय

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाम वापसी के बाद तस्वीर साफ, आखिरी समय तक चली मान-मनुहार
  • भाजपा व कांग्रेस के लिए डेढ़ दर्जन बागी पेश कर रहे हैं चुनौती

भाजपा और कांग्रेस के लिए मंगलवार का दिन कुछ राहत वाला रहा। बागी होकर नामांकन भरने वाले अधिकांश प्रत्याशियों को पार्टियों की ओर से मना लिया गया। लेकिन कुछ के टिके रहने से कुछ वार्डों में राजनीतिक समीकरण बदल सकते हैं। दिनभर पार्टियों के नेता बागियों को लेकर नगर परिषद में पहुंचते रहे। दोपहर तीन बजे नाम वापस लेने का वक्त खत्म होने से पहले पहुंचे कुछ प्रत्याशी आपस में उलझ पड़े। समझाइश के बाद मामला शांत हो सका।

कुछ ऐसे वार्ड भी है जहां निर्दलीयों के कारण त्रिकोणीय मुकाबला भी हो गया है। अब तक 85 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं। इसके बाद 70 वार्डों में 286 प्रत्याशी चुनावी मैदान में बचे हैं। नगर परिषद समेत जिले की सात नगर निकायों में 201 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं। अब जिले की सात नगर निकायों में 802 प्रत्याशी बचे हैं।

नगर निकाय चुनावों के लिए कुल 1494 अभ्यर्थियों ने 1864 नामांकन दाखिल किए थे। इनमें 1004 अभ्यर्थियों के 1096 नामांकन पत्र वैध पाए गए। 1004 अभ्यर्थियों में से एक अभ्यर्थी गुलाबपुरा नगर पालिका के सदस्य पद के लिए निर्विरोध चुना गया।

दोनों प्रमुख दलों को 18-18 वार्डों में बागियों से हो सकती है परेशानी

भाजपा और कांग्रेस की ओर से मंगलवार को कई बागियों को मना लिया गया है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो पर्चा उठाने के लिए राजी नहीं हुए। ऐसे में पार्टियों के वोटबैंक को प्रभावित कर सकते हैं। भाजपा की ओर से डेढ़ दर्जन से अधिक प्रत्याशी बताए जा रहे हैं जिन्होंने मनुहार के बाद भी पर्चा वापस नहीं लिया। इनमें कुछ प्रमुख चेहरे हैं जो अधिक डैमेज कर सकते हैं।

इनमें भाजपा की ओर से रेखा पुरी गोस्वामी(60), राजेंद्र पोरवाल(20), जयनारायण जोशी, नारायण जाट, सुशीला जैन, कैलाश मूंदड़ा, नरेंद्र तिवाड़ी आदि हैं। वहीं कांग्रेस से भी डेढ़ दर्जन से अधिक प्रत्याशी नहीं माने। इनमें भैरूलाल, फारुख अहमद मंसूरी, नंदकिशोर, संजयकुमार जैन, राजकुमारी चौधरी, मोहसिन अली, बाबूलाल पंडित, आजाद मोहम्मद, राजकुमार घावरी, मंजूदेवी माली, जाकिर हुसैन, राधेश्याम गुर्जर, नानूराम आदि प्रमुख नाम है।

सात वार्डों में कांग्रेस और भाजपा का सीधा मुकाबला
सात वार्ड ऐसे हैं जहां कांग्रेस और भाजपा सीधे तौर पर आमने सामने है। इन वार्डों में कोई भी निर्दलीय चुनावी मैदान में नहीं है। इनमें है 26,39,40,42,44,54,66 है।
त्रिकोणीय उम्मीदवारों से रोचक होगा समीकरण
23 वार्डों में कांग्रेस, भाजपा के साथ तीसरा उम्मीदवार निर्दलीय है। वार्ड 2, 3, 8, 10, 11, 17, 28, 29, 31, 32, 33, 34, 36, 37, 41, 50, 56, 58, 60, 63, 64, 65, 70 में त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें