पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवाचार:वायरलैस संचार का एंटीना बनाया, कीमत मात्र 400 रु.

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिफेंस में काम आने वाले मैक्रो स्ट्रिप मल्टी बैंड हाई फ्रीक्वेंसी एंटीना एमएलवी कॉलेज में बनाए

एमएलवी टेक्सटाइल एंड इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने ऐसा एंटीना बनाया है जिसका उपयोग डिफेंस, वायरलैस कम्यूनिकेशन में हो सकेगा। एेसा एंटीना अभी तक राजस्थान के किसी भी निजी या सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में नहीं बना है।

इसे बनाने के लिए जो लैब चाहिए वह सिर्फ आईआईटी दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर में है। वहां पर भी अभी तक सिंगल या ड्यूल बैंड या कोई एप्लीकेशन विशेष पर आधारित एंटीना बनता है। लेकिन यहां के स्टूडेंट्स ने मैक्रो स्ट्रिप मल्टी बैंड हाई फ्रीक्वेंसी एंटीना बनाया है। यह एंटीना इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच फाइनल इयर के स्टूडेंट हिमांशु गर्ग, अंतरिक्ष रायजादा, कुनालजीत सिंह, स्वस्ति दूबे ने बनाया है। उन्हाेंने बताया कि ये रेडियो हाई फ्रीक्वेंसी मटेरियल पर डिजाइन किए गए हैं। इससे इनकी सिग्नल ट्रांसमिशन और रिसेप्शन, गेन व एफिशिएंसी बहुत अधिक है।

इंटरनेशनल कांफ्रेंस में चयनित हुआ प्रोजेक्ट... यह प्रोजेक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच के विभागाध्यक्ष डॉ. रितेश सारस्वत के मार्गदर्शन में बनाया है। उन्हाेंने बताया कि स्टूडेंट्स का शोध पत्र तीन राउंड के रिव्यू प्रोसेस के बाद चयनित किया गया है। इसे अमेरिकी ऑनलाइन पोर्टल स्प्रिंगर में प्रकाशित किया गया है। इसके लिए जयपुर एमएनआईटी में अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में भेजा गया। यहां शोधपत्र का चयन हुआ है। स्प्रिंगर प्लेटफार्म एक अंतरराष्ट्रीय टेक्निकली प्रसिद्धि प्राप्त आर्गेनाइजेशन है जो केवल टेक्निकली नॉवल और यूनिक वर्क को प्रकाशित करता है।

इस तरह बनाया विशेष डिजाइन वाला एंटिना... इस तरह के एंटीना डिज़ाइन करने के लिए विशेष प्रकार की लैब सेटअप की गई। स्टूडेंट्स ने एंटीना को लैब में सब्सट्रेट मटेरियल पर डिज़ाइन सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाया गया है। इसके बाद इस डिजाइन को पीसीबी फेब्रिकेशन मशीन से फेब्रिकेट किया जाता है। इस फेब्रिकेट एंटीना के एनालिसिस एवं मेजरमेंट का कार्य लैब में स्थापित वेक्टर नेटवर्क एनालाइजर से किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन ब्रांच की एंटीना लैब का उपयोग करके यह एंटीना केवल 300-400 रुपए में बनाया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें