पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीए डे विशेष:कोरोनाकाॅल में सीए की वर्किंग में आए बदलाव: फिजिकल पेपर वर्क खत्म

भीलवाड़ा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए सीए तकनीकी ज्ञान और पुराने सीए अनुभव के सहारे भविष्य की संभावनाओं में जुटे हैं- बता रहे हैं आईसीएआई के ब्रांच अध्यक्ष

कोरोना महामारी ने सीए की जिंदगी जीने का तरीका बदल दिया है। इंटरनेट के युग में सीए भी अपने ऑफिस के काम वर्क फ्रॉम होम पैटर्न पर करने लगे हैं। मेट्रो सिटी व मिनी मेट्रो सिटी में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव के चलते लगभग 50% से ज्यादा फर्म्स ने वर्क फ्रॉम होम कल्चर को अपनाया है। टायर टू और टायर 3 सिटीज में भी सीए अपने क्लाइंट्स से कागजात ईमेल या फोन पर ही मंगा रहे हैं। क्लाइंट्स भी इस तरीके को अपनाकर खुश हैं। 

इस प्रयोग से महामारी से संक्रमण का खतरा भी कम है और समय की बचत भी होती है। सभी सीए फर्म इतने सारे कानूनों की तारीख को ध्यान में रखते हुए अपने ज्यादातर स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम पैटर्न से चला रहे हैं। सीए भी इससे संतुष्ट है क्योंकि वह किसी स्थान विशेष की सीमा में न बंधकर ग्लोबल सर्विस दे सकते हैं।

सरकार की ई-असेसमेंट और ई-स्क्रुटनी भी वर्क फ्रोम होम कल्चर की सहायक है और आने वाले समय के अनुरूप ही है। सरकार की ओर से कोरोना से उबरने के लिए दी गई बैंक की स्कीम्स को भी सीए ही लोगों को अच्छे से अवगत करवा रहे हैं। कई तरह के कानून में बदलाव भी हुए हैं। एक साथ तीन महीने का काम आने के कारण मई व जून महीने में सीए फर्म्स की काम में करीब 30 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है।

नए सीए (नई तकनीकी ज्ञान) व पुराने सीए (अनुभव) दोनों साथ साथ मिलकर भविष्य की बड़ी संभावनाओं की तैयारी में लगे हैं। अभी जिस हिसाब से वर्किंग चल रही है और काम बढ़ा है उस लिहाज से कह सकते हैं कि सीए की डिमांड बढ़ेगी। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें