पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोत्साहन:श्रमिकों के बच्चों को आईएएस प्री पास करने पर मिलेंगे एक लाख रुपए, आरएएस प्री पर 50 हजार

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंजीकृत श्रमिकाें के मेरिट में आने वाले बच्चाें काे भी मिलेंगे एक लाख

श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकाें के बच्चाें काे अब आईएएस प्री परीक्षा पास करने पर एक लाख रुपए और आरएएस प्री परीक्षा पास करने पर 50 हजार रुपए प्राेत्साहन राशि मिलेगी। साथ ही मेरिट में आने वाले बच्चाें काे भी एक लाख रुपए दिए जाएंगे। श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकाें केअविवाहित बेटा, बेटी व मृतक बेटे की विधवा काे भी इस याेजना के तहत लाभ मिलेगा।

श्रमिक की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं हाेनी चाहिए। याेजना के अभ्यर्थी काे यह लाभ एक बार ही मिलेगा। पहले से राजकीय सेवा में कार्यरत व पूर्व में इस याेजना का लाभ ले चुके अभ्यर्थियाें काे इस याेजना का लाभ नहीं मिलेगा। गलत तरीके से प्राेत्साहन राशि लेने वालाें से सहायता राशि एक मुश्त मय ब्याज सहित वसूल की जाएगी।

प्राेत्साहन राशि के लिए वेब साइट पर ऑनलाइन आवेदन करना हाेगा। परीक्षा परिणाम घाेषित हाेने के करीब 6 महीने में आवेदन करना हाेगा। स्वीकृत करने वाले अधिकारी द्वारा परीक्षण एवं पूर्ण संतुष्टि के बाद स्वीकृति जारी की जाएगी। प्राेत्साहन राशि अभ्यर्थी के बैंक अकाउंट में हस्तांतरित की जाएगी। आवेदन पत्र के साथ श्रमिक के पंजीयन पत्र की प्रति, आधार कार्ड के साथ ही जन आधार कार्ड की प्रति अभ्यर्थी के बचत बैंक खाता पासबुक के प्रथम पृष्ठ की फाेटाे काॅपी, अभ्यर्थी की उत्तीर्ण प्रतियाेगी परीक्षा की अंकतालिका, प्रमाण पत्र की स्व प्रमाणित प्रति संलग्न करनी हाेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें