पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन शिक्षा:कॉलेज छात्र साइबर सिक्युरिटी जैसे तकनीकी कोर्स ऑनलाइन पढ़ सकेंगे, नहीं लगेगी फीस

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के सभी राजकीय और प्राइवेट कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने कॉलेज स्टूडेंट्स की क्षमता के विकास के लिए टेक्निकल कोर्स पढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए कॉलेज शिक्षा विभाग राजस्थान ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोटा से एमओयू साइन किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को साइबर सिक्योरिटी समेत अन्य कई कोर्स पढ़ने का मौका मिलेगा। खास बात यह है कि ये कोर्स पूरी तरह फ्री होंगे। इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

12 लाख स्टूडेंट्स को होगा फायदा

इन कोर्सेस को मूक कोर्सेस का नाम दिया गया है। एमएलवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. श्रीगोपाल आगाल ने बताया कि एमएलवी समेत प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब 12 लाख स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा मौका है। आईआईआईटी कोटा राज्य के स्टूडेंट्स के लिए मूक कोर्स डिजाइन करवा रहा है। 6-8 सप्ताह के ये कोर्सेस भाषात्मक दृष्टि से सरल और सहज होंगे।

इन कोर्सेस की होगी पढ़ाई... बेसिक कंप्यूटर, एडवांस कंप्यूटर, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्यूरिटी, एनीमेशन, ग्राफिक्स, डाटा एंट्री, स्पोकन इंग्लिश एंड कम्यूनिकेशन स्किल्स काेर्स पढ़ाए जाएंगे। आईआईआईटी कोटा के निदेशक प्रो. उदय आर यारागट्टी के अनुसार इन कोर्सेस को बनाने के लिए बाइडेन नेटवर्क सर्बिया के साथ भी एमओयू किया गया है। ये सभी कोर्स हिंदी भाषा में उपलब्ध होंगे। लेकिन इनकी तकनीकी शब्द वे इंग्लिश में होंगे ताकि स्टूडेंट्स को समझने में परेशानी न हो।

डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्स एक साथ... कॉलेज शिक्षा आयुक्त के अनुसार इससे स्टूडेंट को एक साथ डिग्री और कई सर्टिफिकेट्स काेर्स पढ़ने को मिलेंगे। राजकीय कॉलेजों के साथ ही प्राइवेट कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए विभाग पहली बार इस तरह की योजना शुरू कर रहा है, जिससे 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को लाभ होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें