पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:सर्दी का पलटवार; दाे दिन में रात का पारा 4.8डिग्री कम, सुबह की शुरुआत में हल्की धुंध

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गत दाे दिन ठंडी हवाएं चलने से तापमान में फिर गिरावट हाेने लगी है। दो दिन पहले रात का तापमान 11.6 डिग्री तक पहुंच गया था, ऐसे लग रहा था मानो सर्दी विदा हो गई है, लेकिन अब फिर मौसम पलटा है। दाे दिन में ही रात का तापमान 4.8 डिग्री घट गया। सुबह की शुरुआत में हल्की धुंध रही, इसके बाद सूर्याेदय के साथ ही माैसम साफ हाे गया। माैसम साफ रहने के कारण से दिन के तापमान में एक डिग्री की बढ़ाेतरी हुई हैं। बुधवार काे अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री दर्ज किया गया।

आर्द्रता सुबह के समय 81 व शाम काे 27 प्रतिशत रही। वहीं एक दिन पहले मंगलवार काे अधिकतम तापमान 26 व न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया था। मकर संक्रांति के पर सर्दी का अधिक अहसास हाे रहा था इसके बाद से ही रात के तापमान में बढ़ाेतरी हाे रही थी। मकर संक्रांति 14 जनवरी काे रात का तापमान 4.8 डिग्री था। इसके बाद से तापमान बढ़ रहा हैं। गत 18 जनवरी काे ताे रात का तापमान 11.6 डिग्री पहुंच गया था। इसके बाद फिर से बदलाव हाेने लग गया।

  • कृषि : फसलों के लिए यह माैसम अनुकूल...कृषि विशेषज्ञों के अनुसार अभी जाे माैसम चल रहा है वाे फसलों के लिए अनुकुल माना जा रहा है। ऐसे मौसम में फसलों में अच्छी बढ़वार आएगी। लंबे समय तक नमी बने रहने की वजह से सिंचाई की जरूरत कम होगी।
  • आगे क्या: दाे-तीन दिन इस तरह ही रहेगा माैसम... मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगे भी कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बदलाव की बड़ी वजह है। मौसम विभाग जयपुर के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मौसम में बार-बार बदलाव की बड़ी वजह है राजस्थान के ऊपर कई इलाकों में वायुमंडल के निचले स्तरों में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस वजह से माैसम में बदलाव हाे रहा हैं।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें