पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पहली बरसात भी नहीं झेल सका निर्माण:16 लाख की लागत से बने कमरों में उपयोग से पहले दरारें

भीलवाड़ा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नए कक्षा कक्षों में आई दरारें। - Dainik Bhaskar
नए कक्षा कक्षों में आई दरारें।
  • रमसा ने किशनावतों की खेड़ी स्कूल में कराया कक्षा कक्षों का निर्माण

सुवाणा पंचायत समिति के कांदा विद्यालय में नया भवन देवस्थान की जमीन पर बना देने का मामला अभी थमा नहीं है, उसे पहले ही समसा के अधिकारियों की अनदेखी का एक ओर मामला सामने आया है। शहर के किशनावतों की खेड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विभाग की ओर से बनवाए दो कक्षाकक्षों को उपयोग में लेने से पहले ही उसकी दीवारों में दरारें आ गई है।

ठेकेदार की ओर से लगवाए गए पंखे भी खराब हो चुके हैं। दीवारें मुड़ गई है। स्कूल के प्रधानाचार्य ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने को लेकर विभाग को पत्र लिखा है। इधर, विद्यालय विकास समिति के अध्यक्ष जोरावर सिंह ने घटिया निर्माण का आरोप लगाते हुए फर्म के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।

स्कूल में डीएमएफटी फंड से करीब 16.60 लाख रुपए अतिरिक्त दो कक्षाकक्ष निर्माण के लिए स्वीकृत किए गए। काम पूरा होने के बाद 2 जून 2020 काे ठेकेदार ने विभाग काे भवन सुपुर्द कर दिया। कोरोना महामारी के कारण स्कूलों में कक्षाकक्ष की गतिविधियां बंद होने से नव निर्मित कक्षा कक्षों को उपयोग में नहीं लिया गया। लेकिन, हाल ही में हुई बरसात के बाद कमरों के बरामदे की दीवारों में दरारें आ गई है। जिससे निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं।

  • ^किशनावतों की खेड़ी में कक्षा कक्ष के निर्माण की जांच करवा रहे हैं। विभाग के जेईएन को मौके पर जाकर वस्तुस्थिति की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। -प्रहलाद पारीक, एडीपीसी समसा

निर्माण प्रारंभ कराने के लिए चार बार देना पड़े नोटिस...कक्षा कक्ष निर्माण के लिए संस्था प्रधान ने 28.09.2018 को वर्क ऑर्डर जारी किया। फर्म को 9 अक्टूबर 2018 को निर्माण प्रारंभ कर 8 जुलाई 2019 को पूरा करना था। लेकिन, फर्म ने नियमानुसार समय पर कार्य प्रारंभ नहीं किया।

जिसे गंभीरता से लेते हुए 27 नंवबर 2018, 18 दिसंबर 2018, 24 अप्रैल 2019 एवं 9 जुलाई 2019 को नोटिस जारी किए गए। इसके बाद कार्य प्रारंभ नहीं किया गया। 1 अगस्त 2019 को फर्म के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही के लिए विभाग को सूचित किया।

दुबारा जारी करना पड़ा वर्क ऑर्डर...फर्म की ओर से निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने पर विभाग ने 27 नवंबर 2019 को फिर से वर्क ऑर्डर जारी किया। जिसमें 7 दिसंबर 2019 को कार्य प्रारंभ करके 9 सितंबर को 2020 को पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। कार्य पूरा होने पर 2 जून 2020 को भवन का कब्जा विभाग को सुपुर्द कर दिया।

खबरें और भी हैं...