पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:22 स्टेशन पर डेमू का ठहराव, 12 जगह आरक्षण सुविधा नहीं, रोज 900 रेल यात्री होंगे परेशान

भीलवाड़ा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरे स्टेशन पर जाकर कराना होगा आरक्षण या ई-टिकट से होगी बुकिंग

कोरोनाकाल में बंद हुई डेमू भी शनिवार 20 फरवरी से पटरी पर आ जाएगी। भीलवाड़ा से वाया चित्तौड़-रतलाम, इंदौर होकर महू तक की इस ट्रेन का लाेगाें काे इसलिए बेसब्री से इंतजार है कि यह छोटे स्टेशन पर रुकती है। इस रूट पर आम आदमी के लिए इसमें सबसे सस्ता सफर है। अब यही बात स्टेशन अधिकारियों के लिए चिंता बन गई।

क्योंकि रेलवे बोर्ड ने इसे रिजर्वेशन टिकट पर और एक्सप्रेस रूप में चलाने का नोटिफिकेशन जारी किया है। अकेले रतलाम से भीलवाड़ा के बीच यह ट्रेन 22 स्टेशनों पर ठहराव करेगी। इनमें से 12 पर रिजर्वेशन सुविधा नहीं है।

डेमू 20 फरवरी दोपहर महू से और 21 फरवरी को भीलवाड़ा से चलेगी। फिर पूर्व की तरह प्रतिदिन भीलवाड़ा-महू के बीच में एक फेरा होगा। कोई यात्री बिना रिजर्वेशन सफर नहीं कर सकेगा। रतलाम से भीलवाड़ा के बीच 22 में से 12 स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर नहीं है। रेलवे ट्रेन शुरू कर सुविधा तो दे रहा है, लेकिन आम यात्री को टिकट आसानी से उपलब्ध हो, इसके कोई आदेश जारी नहीं किए।
इन स्टेशनों के यात्रियों को परेशानी... रतलाम-चित्तौड़गढ़ के बीच डेमू चंदेरिया, डेट, गंगरार, हमीरगढ़, शंभूपुरा, गंभीरी रोड, बिसलवासकलां, हर्कियाखाल, दलौदा, ढोढर, बड़ायला चौरसिया, नामली स्टेशन पर ठहराव करेगी। यहां बुकिंग विंडो नहीं होने से यात्रियों को टिकट के लिए परेशान होना पड़ेगा। दूसरे स्टेशन पर जाकर टिकट बुकिंग करानी पड़ेगी। या फिर ई-टिकट के जरिए टिकट ले सकते हैं। नोटिफिकेशन में जावरा-मंदसौर के बीच कचनारा स्टेशन का ठहराव खत्म कर दिया।

ट्रेन में सभी कोच आरक्षित और हर सीट पर नंबर होगा
रतलाम-भीलवाड़ा सेक्शन में कोरोना से पहले डेमू में रोज औसत 3500 यात्री सफर करते थे। मध्यमवर्ग के लिए कम किराए में आरामदायक सफर की सुविधा थी। अब ट्रेन को कई बदलाव कर चलाया जा रहा है। सभी कोच डी सीरिज में 1 से 12 तक रहेंगे। प्रत्येक सीट पर नंबर रहेंगे। आरक्षण कराने पर कोच व सीट नंबर टिकट पर लिखा हुआ होगा। हर स्टेशन का कोटा फुल होने पर टिकट वेटिंग में मिलेगा। पिछले स्टेशन पर सीटें खाली रहने पर वेटिंग वाला टिकट कंफर्म हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें