मतदाताओं की संख्या में अंतर / निर्वाचन आयोग ने माना 32 वार्डों की मतदाता सूचियों में गड़बड़ियां, नए सिरे से होगा सर्वे, जांच के लिए कमेटी बनाई

X

  • उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने एसडीएम कार्यालय व नगर परिषद के कर्मचारी-अधिकारियों को दिए निर्देश

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 05:11 AM IST

भीलवाड़ा. अब जिला निर्वाचन आयोग ने भी मान लिया कि भीलवाड़ा उपखंड कार्यालय से नगर परिषद चुनाव के लिए जारी मतदाता सूचियों में काफी गड़बड़ियां हैं। इसलिए किसी वार्ड में 770 मतदाता ही रह गए तो किसी में 6617 मतदाता हैं। जिला निर्वाचन आयोग की ओर से करवाई गई प्रारंभिक जांच में ऐसे 32 वार्ड मिले हैं जिनमें जनसंख्या के अनुपात में मतदाताओं की संख्या में बहुत ज्यादा अंतर है।

जांच में पाया गया कि किसी वार्ड में जनसंख्या के मुकाबले 134.93 प्रतिशत मतदाता हैं तो किसी वार्ड में केवल 15.68 प्रतिशत मतदाता है। दैनिक भास्कर की ओर से मतदाता सूचियों में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ियों को लगातार खबरें प्रकाशित करने के बाद मंगलवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने भीलवाड़ा एसडीएम कार्यालय और नगर परिषद के संबंधित अधिकारियों की मीटिंग ली और इस मामले की जांच के लिए सात सदस्यीय कमेटी बनाई।

मीटिंग के बाद एसडीएम कार्यालय की ओर से संबंधित सुपरवाइजर और बीएलओ को दोबारा सर्वे करने के आदेश दिए हैं। इन 32 वार्डों को बुधवार से दोबारा सर्वे शुरू होगा। इसके बाद अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी।

गलतियां ऐसी जैसे आंखें मूंदकर तैयार की सूची...पुर के मतदाता 6 किलोमीटर दूर वोट देने आएंगे

पहली: वार्ड 1 की भाग संख्या छह में क्रम संख्या 228 से 631 तक के मतदाताओं को मंगलपुरा में जोड़ दिया। इनको मंगलपुरा वोट देने जाना पड़ेगा। पुर से मंगलपुरा की दूरी छह किलोमीटर है। पार्षद शारदा चौबे ने बताया कि इनका मतदान केंद्र पुर में ही होना चाहिए था। इनको छह किमी दूर वोट देने जाना पड़ेगा।
दूसरी: वार्ड संख्या एक पुर की भाग संख्या 4 में क्रम संख्या 486 से 665 तक के लक्ष्मीपुरा के मतदाताओं को पुर में जोड़ दिया गया। लक्ष्मीपुरा में इनके लिए मतदान केंद्र नहीं बनाकर पुर में जोड़ दिया। इसलिए अब इनको वोट देने के लिए करीब 6 किलोमीटर दूर पुर आना पड़ेगा।
तीसरी: राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय, पुर कमरा नंबर नौ में जो मतदाता वोट देने आएंगे वे मंगलपुरा और लक्ष्मीपुरा के हैं। भाग 5 के इस बूथ पर 718 मतदाता हैं। अधिकांश मंगलपुरा और बाकी लक्ष्मीपुरा के हैं लेकिन कर्मचारियों की गलती के कारण इनको वोट डालने के लिए पुर आना पड़ेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना