पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवाचार:जैविक खाद से खेती, इसका गेहूं 500 रुपए तक महंगा

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुर के पास 2 एकड़ में लहलहा रही है मूंगफली व पपीता की फसल, रासायनिक खाद से सस्ता है यह प्रयोग

गाय के गोबर, गोमूत्र, गुड़, खट्टी छाछ आदि मिलाकर करीब 1500 रुपए में तैयार जैविक खाद से 2 एकड़ में जैविक खेती की जा रही है। पिलाई के लिए बारिश का पानी एकत्र करने के लिए पोंड भी बना रखा है। जैविक खाद से उत्पादन पर उपज का भाव भी अधिक मिल रहा है।

पुर से आगे क्यारा का बालाजी के पास करीब 3 साल से कालूराम पारीक 2 एकड़ जमीन में मूंगफली, पपीता व अन्य फलों की जैविक खेती कर रहे हैं। रबी के दौरान उन्होंने करीब 3 एकड़ में गेहूं की खेती की जिसमें भी उन्होंने जैविक खाद का उपयोग किया।

इससे उत्पादन बढ़ने के साथ ही उपज की कीमत भी अधिक मिली। पारीक बताते हैं कि इस प्रयोग से उपज की कीमत अधिक मिलने के साथ ही बिकने में भी समय नहीं लगता है। इस नवाचार की जानकारी उन्होंने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय जैविक मिशन को भी दी, जहां से टीम ने भीलवाड़ा अाएगी। बाजार में रासायनिक खाद से तैयार गेहूं करीब 2200 रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहे हैं, जबकि जैविक खाद से तैयार गेहूं 2700 रुपए प्रति क्विंटल में बिके हैं।
ऐसे तैयार की जाती हैं जैविक खाद...

पारीक बताते हैं कि गाय के गोबर, गोमूत्र, देसी गुड़ व खट्टी छाछ को एक ड्रम में करीब 200 लीटर पानी में डालकर मुंह बंद करके 15 दिन तक छोड़ दें। इससे उसमें बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं। बाद में उस ड्रम को खोलकर तैयार खाद से या तो स्प्रे करें या पिलाई के दौरान धोरे के पास मटकी में छेदकर रख दें, जिससे पानी के साथ अपने आप खेत में जाता रहता है। 2 एकड़ फसल में करीब 5 ड्रम जैविक खाद पर्याप्त है। इसकी कीमत करीब 1500 रुपए आती है, जबकि रासायनिक खाद के 3000 रुपए लगते हैं।

किसानों को किया प्रेरित
जलधारा संस्थान के महेशचंद्र नवहाल भी किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अब तक वे भीलवाड़ा सहित आसपास के जिलों के करीब 150 गांवों के किसानों को जैविक खेती के फायदे बताने के साथ ही जैविक खाद तैयार करने की विधि सिखा चुके हैं। 100 से अधिक किसान जैविक खेती करने में लगे हैं, क्योंकि यह खेती महंगी नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें