पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा बोर्ड:लॉकडाउन में परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों काे शुल्क मेंं छूट

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय के रिजल्ट हाल ही में घोषित किए हैं। जिले के आठ केंद्रों पर परीक्षा तीन सितंबर में प्रस्तावित है। जबकि पूरक प्रायोगिक परीक्षा 20 अगस्त से प्रारंभ हा़े जाएगी।

बोर्ड ने विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन भरवाना प्रारंभ कर दिया है। परीक्षार्थी विद्यालयों में परीक्षा फीस 14 अगस्त तक जमा करवा सकते हैं। अतिरिक्त परीक्षा शुल्क के साथ 18 अगस्त, असाधारण विलंब शुल्क 1500 रुपए तथा परीक्षा शुल्क के साथ परीक्षा प्रारंभ हाेने तक जमा करवा सकते हैं। परीक्षा शुल्क नियमित छात्रों के लिए 6 साै एवं प्राइवेट के लिए 650 रुपए रहेगा। बोर्ड ने अंकतालिका का इंतजार नहीं करते हुए परीक्षा शुल्क जमा कराने के निर्देश दिए।

वंचितों को फिर से मौका...

कोरोना लॉकडाउन के चलते आकस्मिक दुर्घटना, जिले या प्रदेश से बाहर हाेने से जून में कई विद्यार्थी बारहवीं और दसवीं की बकाया परीक्षाएं नहीं दे पाए थे। उन्हें मुख्य परीक्षा के राेल नंबर के आधार पर ही पूरक परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है। ऐसे परीक्षार्थियों काे परीक्षा शुल्क से मुक्ति प्रदान की है। इसकी घोषणा बोर्ड पहले कर चुका है।

प्रदेश में 1.18 लाख विद्यार्थी पूरक घाेषित...बारहवीं विज्ञान संकाय में 4396, वाणिज्य संकाय में 1143 तथा कला संकाय में 21,896 विद्यार्थियों को पूरक घोषित किया गया है। इसी तरह दसवीं बोर्ड परीक्षा में 91,386 विद्यार्थियों काे पूरक घाेषित किया है। इस लिहाज से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 1.18 लाख विद्यार्थी पूरक आए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें