पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतरा:अस्पताल दे रहा बीमारियां, पड़ाेस के लाेगाें की परेशानी बना धुआं...परिसर में डाल दिया जाता बायोमेडिकल वेस्ट, नहीं हाे रहा निस्तारण

बागाैरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यहां का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इलाज के साथ ही बीमारियां भी दे रहा है। अस्पताल से निकलने वाला बायोमेडिकल वेस्ट परिसर में खुले में डाल दिया जाता है। काफी समय से इसका निस्तारण नहीं हाे रहा। इससे संक्रमण फैलने की आशंका है। बायोमेडिकल वेस्ट चार तरह की थैलियों में एकत्र करते हैं। पीली थैली में खून से संबंधित वेस्ट डाला जाता है। लाल थैली में पेशाब के लिए लगाई नलियां, खाली ड्रीप, नाक की नलियां आदि सर्जीकल कचरा डाला जाता है। डिस्पोजेबल आइटम काली थैली में व कांच वाला कचरा इंजेक्शन, बाेतल आदि कागज के डिब्बे में लेते हैं। अस्पताल में अलग-अलग लेने के बावजूद कचरा बाहर माेर्चरी के पास एक साथ डाल दिया जाता है।

जहां 8 फीट ऊंची दीवार बना रखी है। इसका काफी समय से तकनीकी निस्तारण नहीं करते हुए आए दिन जलाया जाता है। इससे बदबू वाला धुआं फैलता है। अस्पताल के पास रहने वाले अजीज हुसैन शेख, गोपाल व्यास, बालूलाल शर्मा, बाबूलाल सोनी, घनश्याम सुनार, महेश सोनी, सुनील जीनगर आदि ने शिकायत की ताे डॉक्टर ने पानी डलवाकर आग बुझवा दी। इन लोगों का कहना है कि वे अस्पताल की गंदगी से काफी परेशान हैं। कई बार शिकायत करने के बावजूद स्थाई समाधान नहीं किया जा रहा।

अजमेर में हाेता बायो वेस्ट निस्तारण लेकिन पंजीयन में आ रही समस्या

बायोमेडिकल वेस्ट नष्ट करने के लिए अजमेर में पंजीयन करवाना हाेता है। तब तीन-चार दिन बाद वहां से वाहन संबंधित अस्पताल पहुंचता है। वहां के वेस्ट को भरकर अजमेर ले जाते हैं। जहां उच्च तापमान वाले इंसिनरेटर में जलाया जाता है। अस्पताल प्रभारी डाॅ. रामस्वरूप उज्जैनिया ने कहा कि सीटीएफ कनेक्टिविटी नहीं है। अभी अभी चार्ज लिया है। डीडीओ पावर मिलते ही दो-तीन दिन में अजमेर जाकर रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जाएगी। ताकि सही तरीके से बायोमेडिकल वेस्ट को नष्ट किया जा सके।
बागाैर के अस्पताल की व्यवस्थाएं काफी समय से सही नहीं हैं। करेड़ा व मांडल में शिविर के बाद वहां की समस्या का स्थाई समाधान कराएंगे।
-डॉ. रामलाल चौधरी, बीसीएमओ, मांडल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें