पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19:काेराेना का नया स्ट्रेन पता लगाने के लिए जांच, पुणे लैब से 5वें दिन आई रिपोर्ट, तीनों निगेटिव

भीलवाड़ा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के तीन लाेगाें की काेराेना के नए स्ट्रेन पता लगाने के लिए पुणे लैंब भेजे गए सैंपल की ब्रिटेन के नए स्ट्रेन को लेकर रिपोर्ट 5वें दिन आ गई है। यह राहत देने वाली है क्योंकि तीनों की रिपोर्ट इस स्ट्रेन की निगेटिव है।

आरआरटी प्रभारी डाॅ. घनश्याम चावला ने बताया कि भीलवाड़ा में विदेशाें से आए 9 लाेगाें की जांच की थी। इनके संपर्क में आए 6 लाेगों के काेराेना के सैंपल लिए थे। इनमें विदेशाें से आए 9 में एक की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई थी। करीबी संपर्क वालों में 2 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव थी।

इसके बाद से ही दाेबारा सैंपल लेकर नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए शनिवार काे सैंपल जयपुर एसएमएस हाॅस्पिटल भेजे थे, जहां से पुणे लैब में भेजे थे। इस पॉजिटिव रिपोर्ट में काेराेना वायरस के लक्षण हैं या ब्रिटेन का स्ट्रेन वाला वायरस है।

इसकी जानकारी पुणे की लैब से रिपोर्ट मिलने के बाद स्थिति साफ हाे गई है। इसी कारण जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग दाेनाें की निगाह पूना की लैब से आने वाली रिपोर्ट पर टिकी थी, लेकिन अब राहत की सांस ली है। विदेश आए 9 लाेगों की एयरपाेर्ट पर रिपाेर्ट निगेटिव आई।

काेराेना के 44 नए संक्रमित, तीन की माैत भी

काेराेना से जिले में माैत का आंकड़ा बढ़ रहा है। बुधवार काे बुजुर्ग महिला की माैत हुई, जबकि गत दिनाें मृत दाे बुजुर्गाें की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई। अब तक काेराेना संक्रमित 160 लाेगाें की माैत भीलवाड़ा जिले में हाे चुकी है।

आरआरटी प्रभारी डाॅ. घनश्याम चावला ने बताया कि बुधवार काे 44 नए संक्रमित सामने आए जबकि 67 ठीक भी हुए है। इसमें 8 एमजी हाॅस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं। अब तक काेराेना के 11 हजार 561 काेराेना पाॅजिटिव आ चुके है। जबकि 9 हजार 725 स्वस्थ हाे चुके हैं।

बुधवार काे 68 साल की बिजाैलिया निवासी बुजुर्ग महिला की काेराेना उपचार के दाैरान माैत हाे चुकी हैं। 85 साल के राजेंद्र मार्ग निवासी बुजुर्ग व बिजाैलिया के 65 साल के बुजुर्ग की गत दिनाें माैत हाे गई। उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज गए थे जिनकी बुधवार काे रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई हैं।

सतर्कता : तीनाें काे अलग रखा, रिपाेर्ट जांच के लिए पुणे भेजी हुई थी उस दाैरान तीनाें काे आयुष हाॅस्पिटल के काेविड केयर सेंटर में अलग-अलग रखा है। स्ट्रेन वायरस के मरीज काे काेविड-19 पॉजिटिव मरीज के साथ नहीं रखा जा सकता।

इसी कारण मरीज के लिए अलग रखा। हालांकि उपचार के दौरान जाे दवाइयां दी जाएगी वह काेविड की दवा एक जैसी है। इस कारण विभाग ज्यादा चिंतित नहीं है। केवल इसके लक्षण 70% अधिक हाेने से समस्या हाे सकती थी। पुणे की रिपाेर्ट में निगेटिव आने के बाद तीनाें काे अब 14 दिन हाेम आइसोलेशन में रखा जाएगा।

संपर्क में आए लाेगाें काे भी किया क्वारेंटाइन- पाॅजिटिव आए लाेग के संपर्क में आने वालाें काे भी क्वारेंटाइन कर रखा है। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। इन लाेगाें के संपर्क में आए परिवार के सदस्यों और घर पर काम करने वालाें काे भी क्वारेंटाइन किया है।

यदि इनमें से किसी में काेई लक्षण नजर आएंगे ताे वह एक सप्ताह के भीतर पता चल जाएगा। आरआरटी प्रभारी डाॅ. चावला ने बताया कि विदेश से आने वाले सभी की काेराेना जांच की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें