पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी की चोरी:जलापूर्ति की टंकी भरने की राइजिंग पाइपलाइन से अवैध कनेक्शन कर सब्जी की खेती में सिंचाई

भीलवाड़ा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गायत्रीनगर कम्युनिटी हाॅल व बाबाधाम के पास राइजिंग पाइपलाइन में Eधा दर्जन अवैध कनेक्शन

शहर में जलदाय विभाग की पाइपलाइन से अवैध कनेक्शन जाेड़कर सब्जी की खेती में पानी सिंचाई का मामला सामने आया है। साथ ही इस प्रकार अवैध कनेक्शन करके दाे मंजिला मकान में जलापूर्ति की जा रही है। तेलीखेड़ा से गायत्रीनगर व बाबाधाम के पास स्थित टंकियाें काे चंबल के पानी से भरने के लिए डाली गई मुख्य राइजिंग पाइपलाइन से लाेगाें ने ये अवैध कनेक्शन कर लिए।

जबकि राइजिंग पाइप लाइन से जलदाय विभाग घराें में कनेक्शन नहीं देता है। गुरुवार काे सूचना पर जलदाय विभाग की टीम पहुंची तथा राइजिंग पाइपलाइन में किए कनेक्शन काटे। जलदाय विभाग ने शहर में अवैध जल संबंधाें काे काटने, पाइपलाइन पर सीधे बूस्टर लगाकर पानी खींचने वालाें तथा बिना टाेंटी नलाें से पानी बहाने वालाें के खिलाफ कार्रवाई के लिए टीम गठित की है।

टीम काे गायत्रीनगर व बाबाधाम के पास राइजिंग पाइपलाइन पर अवैध कनेक्शन दिखा। एक जगह बाड़े में सब्जियाें की सिंचाई की जा रही थी ताे दूसरी जगह दाे मंजिले मकान में पानी पहुंच रहा था। टीम ने दाेनाें कनेक्शन काटने के बाद माैजूद लाेगाें काे ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी। बाबाधाम की टंकी के पास भी राइजिंग लाइन में तीन-चार अवैध कनेक्शन मिले।

जलदाय विभाग राजस्व के एईएन निरंजन सिंह आढ़ा का कहना है कि कन्हैयालाल शर्मा व मानाराम चाैधरी के नेतृत्व में टीम बनाई है। जाे राेज शहर में जल वितरण के समय माैके पर पहुंच कर अवैध जल संबंधाें तथा सीधे पाइप लाइन से बूस्टर लगाकर पानी खींचने वालाें काे चिह्नित कर नाेटिस देगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव पीएचईडी कल करेंगे गर्मियों में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा
जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सात दिवसीय मेवाड़ दाैरे के तहत शनिवार काे दाेपहर बाद भीलवाड़ा आएंगे। कलेक्ट्रेट सभागार में जलदाय विभाग व चंबल प्रोजेक्ट के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर जल जीवन मिशन व गर्मियों में शहर व जिले में पेयजल व्यवस्थाओं के साथ ही आगे की व्यवस्थाओं की समीक्षा करेंगे।

जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता आरसी मीणा ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांशु पंत शनिवार दाेपहर भीलवाड़ा पहुंचेंगे तथा लंच बाद कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ मीटिंग कर शहर व जिले की पेयजल व्यवस्थाओं व जल जीवन मिशन में अब तक हुए काम के बारे में जानने के साथ ही गर्मियों में तथा आगे के लिए की गई पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करने के साथ ही अधिकारियों काे आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे।

मीटिंग के बाद पंत चित्तौडग़ढ़ पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम चित्तौड़ में करने के बाद अगले दिन चित्तौड़ में जल जीवन मिशन व गर्मियों की गई पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के बाद वे उदयपुर व राजसमंद में अधिकारियों के साथ मीटिंग कर व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए 15 अप्रैल काे अजमेर में संभाग स्तरीय मीटिंग करेंगे।

गर्मी की शुरुआत के साथ ही जिले में कई हैंडपंप, कुएं व ट्यूबवैल में पानी घटने से संकट की स्थिति बन गई। हमीरगढ़ में बनास नदी स्थित कुएं सूखने से वहां 10 दिन में पानी मिलने लगा। इसे देखते हुए वहां टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है। वर्तमान में हमीरगढ़ में 7 दिन के अंतराल में पानी मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें