पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वोट फॉर योर सिटी:जमादार घर-घर जाकर स्वच्छता के 8 सवाल पूछेंगे जवाब के आाधार पर सर्वेक्षण में मिलेंगे 600 अंक

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छता एप से दें फीडबैक, नगर परिषद की ओर से जमादारों को दी गई ट्रेनिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का रिजल्ट मार्च के बाद आएगा। इससे पहले सर्वे टीम निरीक्षण के लिए शहर में आकर नगरपरिषद के स्वच्छता के दावों को जांचेगी। इससे पहले नगर परिषद ने अपने स्तर पर अंक बढ़ाने के लिए नवाचार किया है। ये नवाचार भीलवाड़ा की रैंकिंग सुधारने का काम करेगा। दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण में फीडबैक के ही 600 अंक हैं लेकिन अक्सर भीलवाड़ा के लाेग फीडबैक देने से बचते आए हैं। इससे अंकों का नुकसान होने से सर्वेक्षण में भीलवाड़ा की रैंकिंग पिछड़ती है, लेकिन इस मोर्चे को मजबूत करने के लिए ही नवाचार किया जा रहा है। परिषद के जमादार घर-घर जाकर फीडबैक फॉर्म भरेंगे। इसके लिए जमादारों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

6 हजार अंकों का गणित... ओडीएफ प्लस के लिए कर सकेंगे आवेदन

स्वच्छता सर्वेक्षण इस साल 6 हजार अंकों का है। पिछली बार चार भाग में 25-25 प्रतिशत अंक थे, इस साल तीन भाग में अंक बटेंगे। एक भाग 40 प्रतिशत का होगा जबकि दो भाग 30-30 प्रतिशत अंक के होंगे। सर्विस लेवल प्रोग्राम में सबसे ज्यादा 40 फीसदी यानी 2400 अंक मिलेंगे।

सिटीजन वॉइस 30 प्रतिशत यानी 1800 अंक मिलेंगे। इसमें जनता का फीडबैक लिया जाएगा। जनता निकाय के कार्यों के आधार पर नंबर देगी। जनता को प्रेरित करने और फीडबैक देने के लिए स्वच्छता एप व निकाय अपने स्वयं के एप, सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के माध्यम से जागरूक करने के साथ ही फीडबैक ले सकेंगे। सर्टिफिकेशन-स्टार रेटिंग में निकाय को 30 प्रतिशत यानी 1800 अंक मिलेंगे।

यह अंक कचरा मुक्त शहर के तहत स्टार रैंकिंग के रूप में 1100 अंक और ओडीएफ प्लस व ओडीएफ डबल प्लस के लिए 700 अंक के रूप में मिलेंगे। इस बार भीलवाड़ा के लिए अच्छा मौका है कि ओडीएफ का दर्जा मिल जाने से ओडीएफ प्लस में आवेदन करेंगे और अधिक अंक मिलने की संभावना है।

नगर परिषद में स्वच्छता के नोडल प्रभारी पुष्पेंद्र बैरागी ने बताया कि सिटी एप डाउनलोड करके फीडबैक दर्ज कर सकते है। या स्वच्छता एप के जरिए भी फीडबैक दे सकते है। इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

शहरवासी फीडबैक में जितना भाग लेंगे उतने अधिक नंबर भीलवाड़ा को मिलने की संभावना है। इस बार सिटीजन वॉइस का 1800 अंकों का भार है। इसमें 600 अंक सिर्फ फीडबैक के है।

बाजारों में सफाई, पिछली रैंक से जुड़ें होंगे सवाल

सवाल- क्या आपको पता है कि आपका शहर स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में शामिल है?
सवाल- क्या आपको पता है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में आपके शहर की रैंकिंग क्या थी?
सवाल- शहर के मोहल्ले की सफाई के लिए आप कितने अंक देना चाहते हैं?
सवाल- शहर में बाजारों की सफाई के लिए आप कितने अंक देना चाहते हैं?
सवाल- क्या आप अपने कचरा एकत्रित करने वाले काे कहते हो कि सूखा और गीला कचरा अलग-अलग संग्रहित करे?
सवाल- क्या आपको पता है कि आप गूगल पर नजदीकी शौचालय को तलाश सकते हैं?
सवाल- क्या आपको पता है कि स्वच्छता एप या सिटी एप के जरिए आपकी शिकायतों का निस्तारण नगरपरिषद से करा सकती है?
सवाल- सार्वजनिक शौचालय, सामुदायिक शौचालय और मूत्रालय की सफाई के अनुसार कितने अंक देना चाहेंगे?

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें