पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जानिए कमलेश की कहानी उसी की जुबानी:साउथ एशियन गेम्स-2019 में पाकिस्तान काे हरा स्वर्ण पदक जीतने वाली वाॅलीबाॅल टीम के कमलेश बनेंगे पुलिस में एसआई

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान में पहली बार 30 खिलाड़ियाें काे मिल रही आउट ऑफ टर्न नाैकरी, ए और बी कैटेगरी में की नियुक्तियां

साउथ एशियन गेम्स-2019 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय वाॅलीबाॅल टीम के सदस्य रहे भीलवाड़ा के कमलेश खटीक अब पुलिस में सब इंसपेक्टर बनेंगे। कमलेश इस टीम में राजस्थान से एकमात्र खिलाड़ी थे। उन्हाेंने लिब्राे प्लेयर के रूप में भाग लिया था।

राजस्थान में पहली बार खिलाड़ियाें काे आउट ऑफ टर्न नाैकरी देने के लिए खेल विभाग 30 खिलाड़ियाें (ए अाैर बी ग्रेड) की सूची गत दिनाें जारी की है। प्रदेश में खिलाड़ियाें काे आगे लाने के लिए राजस्थान सरकार ने इस तरह की शुरूआत की है। इसमें ए और बी कैटेगरी की नियुक्ति हाेते ही सी कैटेगरी की सूची भी आएगी। दाेनाें कैटेगरी में 30 खिलाड़ियाें की सूची जारी की गई है। जिसमें 6 खिलाड़ी डीएसपी, 11 सब इंसपेक्टर, चार काे क्षेत्रीय वन अधिकारी 3 काे सहायक आबकारी अधिकारी और एक खिलाड़ी काे शारीरिक प्रशिक्षक के रूप में नियुक्ति दी जाएगी। दाेनाें कैटेगरी में खिलाड़ियाें काे नियुक्तियां दे दी है। इसके बाद सी कैटेगरी की सूची जारी की जाएगी। कमलेश इससे पहले भारतीय डाक में छटाई सहायक के रूप में कार्यरत थे। कमलेश अपने खेल का श्रेय काेच रामावतार जाखड़ तथा डाॅ. शैलेष कुमार चाैधरी काे देते हैं। कमलेश की पत्नी नेहा भारतीय डाक विभाग भीलवाड़ा में कार्यरत हैं।

6 बार भारतीय टीम के सदस्य रहे तथा प्राे वाॅलीबाॅल में भी खेले
कमलेश भारत के लिए छह बार खेल चुके है। सबसे पहले 2013 में श्रीलंका में, 2013 में चाइना में, अगस्त 2019 में कतर में, सितंबर 2019 में ही इरान में 20वीं एशियन चैपियनशिप 2019 दिसबंर में 13वीं साउथ एशियन गेम्स में भाग लिया था और स्वर्ण पदक जीता। प्राे वाॅलीबाॅल में भी खेल चुके है तथा 7 से 12 जनवरी 2020 में चाइना में आयाेजित हुए टाेक्याें औलंपिक क्वालिफाई राउंड में भाग, लेकिन क्वालिफाई नहीं हाे पाए।

कमलेश ने बताया कि 1996-97 में वाॅलीबाॅल खेलना शुरू किया था। बचपन में पिता बद्रीलाल और अंकल सुरेश के साथ अभ्यास के लिए भाेपालगंज मैदान पर जाता था। 2007 में पहली बार जिला स्तर पर खेला। इसके बाद रेलवे मंे टीटी अंकल कन्हैयालाल जाेधपुर ले गए और वहां साईं सेंटर में चयन हाे गया। जयपुर में प्रतियाेगिता के दाैरान काेच डाॅ. शैलेश चाैधरी ने गुर बताए, 2013 में श्रीलंका में अंतरराष्ट्रीय प्रतियाेगिता में भारतीय टीम का सदस्य बना। वर्ष 2013 में भारतीय टीम चयन शिविर में शामिल हुआ तब पुराने जूताें पर कपड़ा लगाकर सिलाई की हुई थी। काेच डाॅ. शैलेश चाैधरी ने जूते दिलवाए। इसके बाद 2019 में पहली बार हुए प्राे-वाॅलीबाॅल में खेलने का माैका मिला। इसके बाद सितंबर 2019 में ईरान में हुई एशियन चैंपियनशिप में भारतीय टीम से खेला। कमलेश के भाई हंसराज ने बताया कि प्रतियाेगिता में भाग लेने के लिए जाते ताे मां मुन्नी देवी सिलाई से जाे पैसे कमाती थीं उन्हीं में गुजारा करता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser