पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पूरा सावन सूखा:पिछले साल मानसून की 60% बारिश हो गई थी...इस बार केवल 10.74 फीसदी

भीलवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नतीजा 1.09 लाख हेक्टेयर में कम हुई बुआई, बिजली की खपत 25 फीसदी बढ़ी

आज सावन का अंतिम सोमवार है। लेकिन ये सावन बारिश के लिहाज से जिले में पिछले साल के सावन की तरह मेहरबान नहीं रहा है। इस बार का सावन सूखा ही गया है। क्योंकि पिछले सावन में बादल बरसे ताे ये फसलों के लिए वरदान साबित हुए।

पिछले सावन में 394 एमएम बारिश हुई थी जो कि पूरे मानसून की 60 प्रतिशत थी। लेकिन इस बार सावन की स्थिति सभी काे निराश करने वाली रही। इस सावन में सिर्फ 86 एमएम पानी ही बरसा है। यह कुल बारिश का केवल 10.74 प्रतिशत ही है।
इन क्षेत्रों में मेहरबान रहा मानसून
पिछले सीजन में मानसून की अधिक सक्रियता के कारण ऐसा कोई क्षेत्र नहीं रहा जो सूखा रहा हो। यहां तक कि दो गुना तक बारिश हुई है लेकिन इस बार अधिकांश क्षेत्रों में बारिश कम हुई। जिले के कुछ ही क्षेत्रों में बादल मेहरबान रहे।

जिले में यहां पर अधिक बारिश हुई

क्षेत्र बारिश (एमएम) अरवड़ बांध 291 शक्करगढ़ 272 रुपाहेली 267 पाटन 262 हमीरगढ़ 258.5 मांडल 258 करेड़ा 270 शाहपुरा 226 बिजौलिया 203

4.37 लाख हेक्टेयर में होनी थी बुआई, लेकिन 3.28 लाख हेक्टेयर ही हो सकी...

जिले में इस साल मक्का की 91, मूंगफली की 98 फीसदी बुआई हो सकी है। सावन में कम बारिश के चलते फसलें दम तोड़ने लगी हैं। कई किसान दो बार बीज खेतों में बाे चुके हैं। यहां तक कि जमीन पर उगी घास तक बिना बारिश और अधिक तापमान के कारण जलने लगी हैं।

कृषि विभाग के उप निदेशक रामपाल खटीक ने बताया कि जिले में 4.37 लाख हेक्टेयर बुआई का लक्ष्य था लेकिन बारिश नहीं हाेने के कारण इसके मुकाबले सिर्फ 3.28 लाख हेक्टेयर में बुआई हो सकी। विभाग की ओर से फसलों में हो रहे नुकसान को लेकर आकलन शुरू कर दिया है।

कम पानी बरसा तो बढ़ गई बिजली की खपत...

अच्छी बारिश की वजह से तापमान भी कम रहता है। ऐसे में घरेलू बिजली हो या कृषि में बिजली का उपयोग कम होता है। लेकिन तापमान अधिक रहने पर फसलों काे पानी पिलाने के लिए बिजली की खपत बढ़ जाती है। घरेलू और कृषि क्षेत्र में बिजली की खपत को देखते हुए 25 फीसदी अधिक मांग बढ़ गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser