पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई पहल:औषधीय पौधों के गमले निशुल्क देती हैं व्याख्याता प्रतिभा पारीक

भीलवाडा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक करीब 70 व्यक्तियों को वितरित कर चुकी हैं पौधे

औषधीय पौधों को आमजन तक पहुंचाने के लिए नई पहल की है शहर की एक व्याख्याता प्रतिभा पारीक ने। गुलमंडी बालिका स्कूल में सेवारत रसायन शास्त्र की व्याख्याता प्रतिभा पारीक औषधीय पाैधे गमले में तैयार कर वितरित करने में जुटी है। इससे पहले उन्होंने औषधीय वितरण करने काे लेकर अपने पति वनस्पति शास्त्री डॉ. हेमेंद्र कौशिक से चर्चा की। दाेनाें ने निश्चय किया कि औषधीय पाैधा अजवाइन का घर पर रोपण किया जाए। इसके लिए डेयरी के 5 किलो दही के खाली प्लास्टिक पात्र उपयुक्त लगे।

उनमें अजवाइन के बीजों का रोपण कर पौधे तैयार किए। जिन्हें कॉलोनी के लोगों, मित्रों व रिश्तेदारों को वितरण करना प्रारंभ किया। अब तक वे करीब 70 व्यक्तियों को गमले वितरित कर चुकी हैं। पारीक की सुभाषनगर डिस्पेंसरी मंे कोरोना वैक्सीनेंशन में ड्यूटी होने के बाद भी समय निकालकर अजवाईन के पौधों के गमले तैयार कर रही हैं। पिछले लॉक डाउन में 150 से अधिक परिवारों को घर पर ही कपड़े के मास्क बनाने के लिए प्रेरित किया था। स्वयं ने ही मास्क तैयार कर वितरित भी किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें