पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्यौहार:महानवमी पूजन आज और दशहरा कल, इस बार रावण दहन नहीं होगा...कुम्भकर्ण व मेघनाद के पुतलों का दहन, इस साल नहीं होगा

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर परिषद हर साल शहर के तेजाजी चौक, लेबर कोलोनी, पुर व सांगानेर में करती है रावण,

इस बार शुक्रवार को सप्तमी पर दुर्गाष्टमी मनाई। शनिवार को अष्टमी पर महानवमी पर्व मनाया जाएगा। घरों में दियाडी व कन्या पूजन होगा। 25 को दशहरा मनाया जाएगा। इस बार शहर में रावण, कुम्भकर्ण व मेघनाद के पुतलों का दहन नहीं होगा। पं. राजेंद्र व्यास के अनुसार अश्विन शुक्ल अष्टमी तिथि को दुर्गा अष्टमी पर्व एवं कुलदेवी की पूजा की जाती है, लेकिन इस बार सप्तमी शुक्रवार सुबह 6:58 बजे तक ही थी, उसके बाद अष्टमी शुरू हो गई। इसलिए दुर्गाष्टमी शुक्रवार को मनाई गई। शनिवार को नवमी पूजन तथा रविवार को दशहरा मनाया जाएगा। दशहरा का राजकीय अवकाश रविवार को है।

शनिवार को 6.58 बजे नवमी तिथि लग जाएगी, जो रविवार सुबह 7.41 बजे तक रहेगी। पं. अशोक शर्मा के अनुसार रविवार सुबह 7.41 बजे से दशमी तिथि लगेगी, इसलिए दशहरा 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा। दशमी तिथि सोमवार सुबह करीब 9 बजे तक रहेगी, लेकिन सूर्यास्त के समय दशमी तिथि नहीं होने से नवमी के दिन रविवार को ही दशहरा, अपराजिता व्रत व शमी पूजा की जाएगी।

नगर व्यास व रामलीला के पूर्व डायरेक्टर श्यामसुंदर व्यास का कहना है कि सन 66, 67 में उन्होंने रावण का अभिनय किया था। उससे पहले से रामलीला व तेजाजी चौक में रावण दहन हो रहा था, लेकिन कोरोना के कारण पहली बार न तो रामलीला हो रही है और न ही दशहरा पर रावण होगा।

न रावण, कुम्भकर्ण के पुतले जलेंगे और न ही आतिशबाजी होगी

शहर में नगर परिषद द्वारा दशहरा पर 4 जगह किया जाने वाला रावण दहन व आतिशबाजी कार्यक्रम इस बार नहीं होगा। एक्सईएन एसपी संचेती का कहना है कि दशहरा का अवकाश रविवार को है। नगर परिषद हर साल तेजाजी चौक में 51 फीट का रावण व 35, 35 फिट के कुंभकरण व मेघनाद के तथा लेबर कॉलोनी, पुर व सांगानेर में 15,15 फीट के रावण और कुंभकरण के पुतले दहन व आतिशबाजी का कार्यक्रम करवाती है। लेकिन इस बार कोरोना व धारा 144 लगी होने से जिला प्रशासन द्वारा मार्गदर्शन मांगने पर अनुमति नहीं मिलने से कोई कार्यक्रम नहीं होगा।

अग्रवाल समाज भी नहीं करेगा 50 फीट के रावण का दहन

अग्रवाल समाज द्वारा भी हर साल अग्रवाल उत्सव भवन में दशहरा मेला व रावण दहन किया जाता रहा है, लेकिन इस बार कोरोना के कारण न तो रावण दहन और न हीं मेला लगेगा। प्रवक्ता अर्पित अग्रवाल के अनुसार हर साल यहां 50 फीट का रावण, 30, 30 फीट के कुंभकरण व मेघनाद तथा 25, 25 फीट के खर दूषण के पुतले जलाए जाते रहे है, लेकिन कोरोना व धारा 144 लगी होने से इस बार कोई आयोजन नहीं हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें