पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:व्यापारी जमा नहीं करा पा रहे हैं डिमांड वाणिज्य कर विभाग ने खाते सील किए

भीलवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब 10-10 हजार की गारंटी जब्त करने की तैयारी

वाणिज्यिक कर विभाग ने छोटी-छोटी डिमांड जमा नहीं कराने पर भी व्यापारियों के करीब 1500 बैंक अकाउंट अटैच कर दिए हैं। अब कई व्यापारियाें की गारंटी जब्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जिले में दो व्यापारियाें की गारंटी जब्त हो चुकी हैं। 400 से अधिक व्यापारियों को गारंटी जब्त करने की चेतावनी वाला नोटिस मिलने वाला है। कोरोना काल होने की वजह से व्यापारियों की डिमांड जमा नहीं हो रही है।

इधर, विभाग का तर्क है कि 35 हजार से अधिक एंट्री की डिमांड 5 हजार रुपए से कम हैं इसके बावजूद व्यापारियों की ओर से जमा नहीं कराने पर कार्रवाई की जा रही है। दरअसल, वैट के समय रजिस्ट्रेशन के लिए व्यापारियाें काे गारंटी देनी होती है। इसमें दो गारंटर और एक 3 हजार रुपए की एनओसी दी जाती है। गारंटर नहीं हाेने की स्थिति में 10 हजार रुपए की सी-वैट और 10 हजार रुपए की स्टेट वैट के लिए गारंटी दी जाती है।

अगर व्यापारी की ओर से डिमांड जमा नहीं कराई जाती हैं या किसी और कारण से डिमांड जमा नहीं होती तो गारंटी जब्त की जा सकती है। यानि 20 हजार रुपए की गारंटी विभाग अपने पक्ष में भुगतान करा सकता है। कोरोना के बीच व्यापारिक परिस्थितियां बिगड़ने के कारण डिमांड जमा नहीं होने से वाणिज्यिक कर विभाग ने इन गारंटियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

मामूली डिमांड के बावजूद 1500 से अधिक खाते अटैच
आईसीएआई के पूर्व चेयरमैन सीए प्रदीप सोमानी ने बताया कि वाणिज्यिक कर विभाग की ओर से 1500 से व्यापारियों के खाते सीज कर चुका है। टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से विरोध जताने और व्यापारियों की ओर से भुगतान करने पर आधे से अधिक खातों को सीज मुक्त कर दिया गया हैं। लेकिन अभी भी 50 फीसदी खाते सीज हैं। इनकी भी गारंटियां जब्त होना शुरू हो चुका है।

सीएमओ तक पहुंची है शिकायत...

भीलवाड़ा सहित पूरे प्रदेश में विभाग के इस रवैये के चलते व्यापारी परेशान हो रहे हैं। नोटिस मिलने के साथ ही इन व्यापारियों ने अपनी पीड़ा को मुख्यमंत्री कार्यालय में पहुंचाना शुरू कर दिया है। इसके लिए व्यापारियों के अलग अलग संगठनों के जरिए शिकायत पहुंचने लगी हैं। कार्रवाई जारी रहने पर व्यापारियाें की 10-10 हजार की गारंटी जब्त होना तय हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser