पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भीलवाड़ा में आया मानसून:दो दिनों में 68 एमएम बारिश, 3 लाख हेक्टेयर फसलों को मिला जीवनदान; 5 दिन से हो रही अच्छी बारिश

भीलवाड़ा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बदनोर वन क्षेत्र की पहाड़ियों प - Dainik Bhaskar
बदनोर वन क्षेत्र की पहाड़ियों प

जिले में पिछले 5 दिनों से मानसून अपने पूरे चरम पर है। जिला मुख्यालय सहित जिले भर के सभी हिस्सों में बारिश लगातार हो रही बारिश ने मौसम को सुहावना कर दिया है। पिछले 2 दिनों से जिले में 68 एमएम बादल बरसे हैं। इससे लग रहा है कि जिले में मानसून अभी आया है। इन 5 दिनों से हो रही बारिश का सबसे ज्यादा फायदा जिले के किसानों को हुआ है। अगस्त का पूरा महीना खत्म होने तक मानसून की औसत की आधी बारिश ही हुई थी। जिले के कई हिस्सों में तो सुख ही पड़ा था। ऐसे में खेतों में खड़ी खरीफ की फसल जलने की कगार पर थी। लेकिन, इन 5 दिनों से हो रही बारिश ने जिले में करीब 3 लाख हेक्टेयर खेतों में खड़ी फसल को नया जीवनदान दे दिया है। जिससे किसानों के चेहरों पर भी रौनक लौट आई।

खेतों में खड़ी फसलों को हुआ काफी फायदा।
खेतों में खड़ी फसलों को हुआ काफी फायदा।

जिले में 5 सितंबर से ही मानसून फिर से सक्रिय हुआ था। इससे पहले ही जिले में खेतों में खड़ी फसलें जलने की कगार पर थी। इस बार जिले में 4 लाख हेक्टेयर जमीन पर खरीफ की फसल बुवाई करने का लक्ष्य था। लेकिन, बारिश की कमी के चलते 3.17 हेक्टेयर जमीन में ही बुआई हुई थी। इसके बाद भी मानसून ने किसानों को धोखा दे दिया। कई किसानों की फसलें बारिश के कारण खेतों में जल भी गई है। अब शुरू हुई बारिश से खेतों में खड़ी मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, उड़द सहित अन्य फसलों के अच्छे उत्पादन की उम्मीद है।

सुबह से की इलाकों में हो रही बारिश।
सुबह से की इलाकों में हो रही बारिश।

दो दिनों में 68 एमएम बारिश

जिले में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। सभी क्षेत्रों में बूंदाबांदी और रिमझिम बारिश हो रही है। इसके चलते 2 दिनों में पूरे जिले में 68 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वही सबसे ज्यादा हमीरगढ़, मांडलगढ़, बिजोलिया, बनेड़ा क्षेत्र में बारिश हुई है। जिले मर मानसून की औसत बारिश 629 एमएम मानी जाती है। अभी तक जिले में 426 एमएम बारिश हो चुकी है। 9 सितम्बर तक जिले में 376 एमएम बारिश हुई थी। जिले में रविवार सुबह तक मुख्यालय पर 15 एमएम, हमीरगढ़ में 42 एमएम, कोटडी में 45 एमएम, करेड़ा में 50 एमएम, बदनोर में 30 एमएम, बनेड़ा में 35 एमएम व जहाजपुर में 26 एमएम बारिश दर्ज की गई है।