पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिड-डे-मील में गड़बड़ी:नामांकन की गलत सूचना देने से जिले के 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों काे नहीं मिल रहा सूखा पोषाहार

भीलवाड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • संस्था प्रधान की शिकायत करने के बाद विभाग ने जिले को भेजी संशोधित सूचना

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण जिले के करीब 20 हजार बच्चों को समय पर एमडीएम के कॉम्बो पैकेट नहीं मिल पाए हैं। मिड डे मील योजना के तहत यह कॉम्बो पैकेट सरकारी स्कूलों में पोषाहार प्राप्त करने वाले पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को वितरित किए जाने थे। नामांकन से कम पैकेट प्राप्त होने पर कई बच्चाें काे ये पैकेट नहीं मिल पाए।

विभागीय अधिकारियों के जानकारी में आने के बाद गलती सुधारते हुए नामांकन की संशोधित सूचना भेजी। एमडीएम आयुक्तालय ने कोविड-19 के दौरान स्कूल बंद रहने की अवधि 14 से 30 मार्च तक के लिए दाल, तेल, मसाले आदि के कॉम्बो पैकेट बच्चों तक पहुंचाने के लिए दिसंबर में नामांकन की सूचना मांगी।

लेकिन पोषाहार के नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारंभिक ने 2 लाख 34,499 बच्चों का नामांकन भेज दिया। जबकि, हकीकत में जिले में पहली से आठवीं तक के बच्चों का नामांकन 2 लाख 53,903 बच्चों का है। अधिकारियों की ओर से गलत सूचना देने से जिले को 19 हजार 404 कॉम्बो पैकेट कम प्राप्त हुए। मिड डे मील आयुक्तालय ने 25 व 26 फरवरी काे मिड डे मील याेजना के तहत वितरित किए जा रहे काॅम्बाे पैक व खाद्यन्न का निरीक्षण करने के आदेश अधिकारियाें काे दिए हैं।
चना व मसाले का कॉम्बो पैकेट तैयार किया गया है
कोरोना काल के दौरान का सूखा पोषाहार बच्चों तक पहुंचाने के लिए सबसे पहले गेहूं वितरण किया था। अब तेल, चना व मसाले का कॉम्बो पैकेट तैयार किया है।

पहली से पांचवीं के बच्चों के लिए 2 किलो चना दाल, एक लीटर तेल, एक किलो नमक सहित 200-200 ग्राम धनिया, हल्दी व मिर्च पाउडर के साथ 100 ग्राम जीरा के पैकेट तैयार किए गए। इसी प्रकार, छठी से आठवीं के बच्चों के लिए 5 किलो चना दाल के पैकेट तैयार किए। जिन्हें राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ की ओर से सीधे स्कूलों में पहुंचाया जा रहा है।

जिले में 20 हजार कॉम्बो पैकेट कम मिलने की सूचना के बाद एमडीएम आयुक्तालय को संशोधित सूचना भेज दी है। इसके अनुसार कॉनफैड और पैकेट भेज देगा।
मोहम्मद तहसीन अली, जिला शिक्षा अधिकारी प्रांरभिक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें