पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:फायर एनओसी के लिए 70 को नोटिस दिया, जिसने एनओसी का आवेदन किया उसे ही दे दिया अल्टीमेटम

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सात दिन में एनओसी लेने के लिए आवेदन करें वरना होगी कार्रवाई
  • 100 से अधिक के खिलाफ नोटिस जारी करने की और तैयारी

नगर परिषद में इन दिनों फायर एनओसी के लिए खास सक्रियता देखने को मिल रही है। ये सक्रियता फायर कमेटी के स्तर पर न होकर आयुक्त स्तर पर है। यहां तक कि आयुक्त के पीए ने सीधे ही नोटिस की फोटोकॉपी पकड़ा कर नाम लिखकर संस्थाओं को नोटिस जारी करने का आदेश जारी हो चुका है। एक हफ्ते से करीब 70 संस्थाओं को फायर एनओसी के संबंध में नोटिस जारी किए हैं। इनमें से कुछ को रिन्यूअल के लिए तो कुछ नए नोटिस जारी किए। आयुक्त स्तर पर नोटिस के बारे में फायर कमेटी को जानकारी तक नहीं है। इसका खुलासा उस वक्त हुआ जब एक संस्था ने नोटिस का जवाब दिया कि हमने तो एनओसी के लिए आवेदन किया है हमें कैसे नोटिस जारी कर दिया। ये ऐसा इसलिए हुआ कि पता नहीं है कि किसे नोटिस भेजा जा रहा है किसे नहीं। इधर, आयुक्त दुर्गाकुमारी ने बताया कि अधिकांश फैक्ट्री, संस्था, भवनों में फायर सुरक्षा के उपकरण नहीं लगे और एनओसी भी नहीं ले रखी है। ऐसे में सभी को नोटिस जारी किए जाएंगे।

जनवरी में डीएलबी ने आदेश निकाला... जनवरी में डीएलबी की ओर से एक आदेश जारी किया गया, जिसमें सभी जरूरी भवनों को फायर एनओसी लेने के लिए कहा है। पूर्व आयुक्त के समय नोटिस देकर रुक गए। इसके बाद न निरीक्षण किया गया न कार्रवाई। वर्तमान आयुक्त दुर्गाकुमारी के समय सबसे पहले मौजूदा फायर प्रभारी राजेंद्र गुप्ता को हटाया गया। फिर नए को प्रभार दिया। एक महीने पहले सभी के लिए एनओसी लेना अनिवार्य किया। फिर एईएन को प्रभारी, जेईएन को सहायक प्रभारी बनाकर उनके नेतृत्व में कमेटी का गठन कर दिया। कुछ दिन निकले कि जेईएन को कमेटी से हटाकर दूसरे प्रभार दे दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser