पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रक्तदान:अब वैक्सीनेशन के 14 दिन, बाद कर सकते हैं रक्तदान

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रक्तदान - Dainik Bhaskar
रक्तदान
  • राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद की नई गाइडलाइन
  • अब ब्लड बैंक में नहीं होगी खून की कमी

ऑक्सीजन, रेमडेसिविर के बाद रक्त की कमी का नया संकट पैदा होने वाला था, लेकिन राहत की बात यह है कि अब इस नए संकट की संभावना खत्म हो गई है। क्योंकि राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार वैक्सीन लगने के बाद की अ‌वधि(जिसमें रक्तदान किया जा सकता है) कम कर दी गई है।

पूर्व घोषणा के अनुसार पहली वैक्सीन लगने के करीब 70 दिन बाद रक्तदान किया जा सकता था। लेकिन नई गाइडलाइन के अनुसार इसमें बदलाव किया है। अब वैक्सीन के 14 दिन बाद रक्तदान कर सकते है। और तो और दोनों वैक्सीन लगने के बीच रक्तदान किया जा सकता है। लेकिन शर्त यह है कि पहली डोज लगने के बाद कम से कम 14 दिन निकल चुके हो। इस नई गाइडलाइन से अस्पतालों में खून की कमी की समस्या का समाधान होने की संभावना है।

एमजीएच में सिर्फ 110 यूनिट रक्त बचा था
हाल ही में महात्मा गांधी अस्पताल के ब्लड बैंक में सिर्फ 110 यूनिट रक्त ही रह गया था। जबकि रोजाना रक्त की जरूरत रहती है। गर्भवतियों में रक्त की कमी होने पर, डिलीवरी से पहले या बाद में, सीजेरियन के दौरान गर्भवतियों को, थैलीसीमिक बच्चों को पूरे साल खून की जरूरत होती है।

ट्रोमा या रोड एक्सीडेंट के केस में खून की जरूरत लगातार बनी रहती है। ये ऐसे मामले है जिनमें रोजाना रक्त चाहिए होता है। ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अनिल कुमार लढ़ा ने बताया कि ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो गई थी। लोगों ने रक्तदान करना भी शुरू किया जिससे थोड़े हालत सुधर रहे थे। परिषद की ओर नई गाइडलाइन जारी होने से ब्लड बैंक में रक्त की समस्या का समाधान हो सकेगा। क्योंकि अब इस अवधि को कम कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...