पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:निरीक्षण कर रहे थे अधिकारी, आलमारी से निकली मधुमक्खियाें ने काटा

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटड़ी ब्लॉक के शिक्षा अधिकारी के साथ गेगा का खेड़ा नई आबादी स्कूल में घटना, लगा जैसे स्कूल भवन बरसों से नहीं खुला हो

विद्यालय का निरीक्षण करने आए कोटड़ी सीबीईओ को प्रधानाध्यापक की लापरवाही से अजीब मुसीबत का सामना करना पड़ गया। निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक की आलमारी में जमा मधुमक्खी के छत्ते से निकले ततैया ने सीबीईओ व प्रधानाध्यापक को काट खाया। हुआ यू की कोटड़ी के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्रसिंह यादव 4 अगस्त को गेगा का खेड़ा पीईईओ क्षेत्र के नई आबादी प्राथमिक विद्यालय में निरीक्षण के लिए पहुंचे। कार्यालय की दशा ऐसी थी कि जैसे की कभी खोला ही नहीं गया। प्रधानाध्यापक टेबल के पास एक आलमारी थी। जिसमें रिकॉर्ड रखा था। उस आलमारी को खुलवाने पर देखा कि उसमें ततैया का बड़ा छत्ता लगा है। आलमारी काे खाेलते ही अचानक उसमें से निकले ततैया ने मास्टर जी एवं निरीक्षण करने वाले अधिकारी को काट खाया। पिछले साल के प्रवेश फाॅर्म, परीक्षाफल तैयारी रिकॉर्ड एवं एमडीएम रिकॉर्ड मांगने पर ततैया आलमारी में बंद होने से नहीं देख पाए। गत साल की छात्र उपस्थिति पंजिका में बालकों को क्रमोन्नत नहीं किया गया था। निशुल्क पाठ्यपुस्तकों के रिकॉर्ड में भी अनियमितता मिली।

स्टूडेंट 17 और निशुल्क किताबें 19 काे दे दी
पिछले साल स्कूल में 17 विद्यार्थी थे। लेकिन निशुल्क पुस्तकें 19 बच्चों को वितरित की गई। सीबीईओ ने जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय- प्रारंभिक से प्रधानाध्यापक सत्यनारायण भुवालिया के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की अनुशंषा की।
एक साल से नहीं खोला विद्यालय का मैन गेट
निरीक्षण अधिकारी ने रिपोर्ट में बताया कि विद्यालय का मैन गेट एक साल से नहीं खोला गया। स्थानीय प्रधानाध्यापक ने पहले बताया कि चाबी नहीं है। फिर चाबी मंगवाई तो ताला चाबी से नहीं खुला। लंबे समय से गेट नहीं खोलने से गेट के पास ही किसी ने पांच फिट गहरा गड्डा खोद कर उसे कचरा पात्र बना दिया। अतिक्रमण कर गोबर डालना प्रारंभ कर दिया। विद्यालय में बिजली का मीटर लगा था लेकिन तार खराब होने से बिजली सप्लाई चालू नहीं थी। विद्यालय में एक भी बल्ब या पंखा नहीं है।

.इधर, गेगा का खेड़ा में एक दिन पहले कर दिए रजिस्टर में साइन
गेगा का खेड़ा उच्च माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण में भी गंभीर लापरवाही देखी गई। शिक्षक जगदीश चंद्र श्रोत्रिय व दिनेश कुमार ने उपस्थित रजिस्टर में 4 अगस्त के दिन ही 5 अगस्त के कॉलम में भी साइन कर रखे थे। इनके खिलाफ प्रधानाचार्य ने कोई कार्रवाई भी नहीं की। व्याख्याता हेमाराम की उपस्थिति का कॉलम रिक्त था। एसआर रजिस्टर 2017 से ही अधूरा पड़ा था। एसआर रजिस्टर में एक भी बालक की एंट्री प्रधानाचार्य ने प्रमाणित नहीं कर रखी थी। विद्यालय काे 38 हजार रुपए नकद मिले, जिन्हें बैंक में जमा कराने के निर्देश दिए। एमडीएम में 4 हजार रुपए का नकद भुगतान किया गया। जिसे निरीक्षण अधिकारी ने गलत बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें