पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जन्मोत्सव:जन्माष्टमी 12 को, मंदिरों पर विद्युत सज्जा होगी, लेकिन नहीं सजेगी झांकियां...श्रद्धालुओं के लिए दर्शन ऑनलाइन

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिरों में बाल गोपाल का पंचामृत से अभिषेक कर लगेगा पंजीरी का भोग, श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे मंदिर

शहर में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी पर्व 12 अगस्त को मनाया जाएगा, लेकिन कोरोना के कारण इस बार श्रीकृष्ण की लीलाओं को प्रदर्शित करती झांकियां नहीं सजेगी। बंद मंदिरों पर आकर्षक विद्युत व पुष्प सज्जा तो होगी, लेकिन उत्सव नहीं मनाया जाएगा। केवल पंडितों के मंत्रोचारण के बीच बालकृष्ण गोपाल का दूध, दही पंचामृत आदि से अभिषेक के बाद श्रृंगार कराया जाएगा।

मध्य रात्रि में जन्मोत्सव आरती कर भगवान को माखन, मिश्री, मेवा मक्खन, पंजीरी आदि का भोग लगाया जाएगा। वैसे अगस्त महीना तीज त्योहारों के लिए माना गया है। 21 अगस्त को हरितालिका तीज के बाद 22 को गणेशोत्सव का शुभारंभ होगा, लेकिन इस बार गजानंदजी के पंडाल भी सजने की संभावना कम ही हैं।

डायमंड का चोला चढ़ेगा, फूलों से होगा शृंगार
संकट मोचन हनुमान मंदिर में बालाजी को डायमंड का चोला चढ़ाया जाएगा। महंत बाबू गिरी ने बताया कि फूलों से शृंगारित मंदिर में बाल स्वरूप गोपाल का दूध, दही आदि से अभिषेक किया जाएगा। मध्य रात्रि में महाआरती कर मावा, मिश्री, केक, मक्खन, पंजीरी आदि का भोग लगाया जाएगा। कोरोना के कारण हर बार की तरह झांकियां नहीं सजेगी तथा उत्सव भी नहीं मनेगा।
राम दरबार व शिवालय का होगा शृंगार
बालाजी मार्केट स्थिति बालाजी मंदिर में राम दरबार सजेगा। शिवालय का आकर्षक शृंगार किया जाएगा। इस बार झांकियां नहीं सजेगी। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद रहेगा, लेकिन भीतरी सेवाएं होगी। पंडित आशुतोष शर्मा के सानिध्य में चार पंडितों द्वारा यजमान बजरंग मंडल ट्रस्ट के अध्यक्ष अनिल मानसिंहका द्वारा पूजा कराई जाएगी। मध्य रात्रि में अभिषेक व महाआरती के बाद पंजीरी का भोग लगाया जाएगा।
विधुत सज्जा कर बनाएंगे 7 दरवाजे
सांगानेरी गेट स्थित दूधाधारी गोपाल मंदिर में सावन की शुरुआत से ही घटाओं में भगवान को विराजित कर सोशल मीडिया पर लाइव दर्शन कराए जा रहे है। जन्माष्टमी पर भी आकर्षक विद्युत सज्जा के बीच 7 दरवाजे बनाए जाएंगे। पुजारी कल्याण शर्मा ने बताया कि झांकियां नहीं सजेगी। कोरोना के कारण श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद रहेगा। श्रद्धालुओं को लाइव दर्शन कराए जाएंगे।
मंदिर सजेगा, झांकियां नहीं बनेगी
आरके कॉलोनी सिविल लाइन स्थित शिव साईं मंदिर में विद्युत व पुष्प सज्जा तो होगी लेकिन झांकियां नहीं बनाई जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद रहेगा। शिवसाईं समिति के राजेश गिद्वानी ने बताया कि कोरोना के कारण श्रद्धालुओं की अनुपस्थिति में बाल गोपाल का मंत्रोच्चारण के बीच अभिषेक कर रात 12:00 बजे जन्मोत्सव आरती कर पंजीरी प्रसाद का भोग लगाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें