पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जज्बा:अवसर बनता कोरोनाकाल; चुनौती आई तो व्यापार बदला...मिल रही कामयाबी

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जानिए ऐसे लाेगों की कहानी जिन्हाेंने संकट में भी हार नहीं मानी...कोरोनाकाल में व्यापार बर्बाद होने के बाद भी जिन्होंने हिम्मत नहीं हारी

मार्च से मई तक लाॅकडाउन और इसके बाद जुलाई तक भी चल रहे इसके प्रभाव ने व्यवसाय के लगभग हर सेक्टर काे प्रभावित किया है। कई व्यवसाय ठप हाे गए ताे कई तरह के व्यवसाय में आय आधी से भी कम रह गई। इसके बावजूद कई लोगों ने काेराेना काल के संकट में इस चुनाैती को भी अवसर में बदल लिया। घर चलाने के लिए इन लाेगाें ने नौकरी, व्यापार भी बदल लिया। शादी-ब्याह अाैर अायाेजनाें पर राेक के चलते फोटोग्राफर चाय का व्यापार करने लगे हैं।

वहीं डीजे साउंड सिस्टम का काम करने वाले लाेग कप-प्लेट बेचने लगे। हेलमेट की सख्ती का अभियान चला तो आम दुकानदार भी हेलमेट बेचने लगे हैं। काेराेना वायरस के संक्रमण काे राेकने के लिए शादी-ब्याह और अन्य अवसराें पर बड़े आयाेजनाें पर प्रशासन ने राेक लगा रखी है। इसके चलते शादी-ब्याह में फाेटाेग्राफी-डीजे साउंड समेत अन्य व्यवसाय में लगे लाेगाें की कमाई छिन गई।

आनंद निहलानी

पहले फाेटाेग्राफर थे अब माेबाइल रिपेयरिंग कर रहे हैं...शादी-पार्टी में फोटो बुक, एलबम बनाने का काम करते थे। कोरोना बीमारी ने सड़क पर लाकर खड़ा कर दिया। अब ना शादियां हो रही हैं, न एलबम बनने के लिए आ रहे हैं। निहलानी ने मोबाइल रिपेयर का काम सीख लिया और मलेरिया ऑफिस के पास सिरकी मोहल्ला में दुकान के बाहर काम कर रहे हैं। आनंद ने हिम्मत नहीं हारी तो आज वे अपने नए व्यापार में सफल भी हो रहे हैं।

मुकेश पाठक

वीडियाे शूटिंग काे छाेड़ चाय की दुकान खाेली...लाॅकडाउन से पहले गणेश प्लाजा में किराए की दुकान में शादियों में वीडियो शूटिंग की मिक्सिंग की कैसेट बनाने का काम करते थे। लॉकडाउन के कारण शादियाें की संख्या में कमी हाेने से मिक्सिंग का काम नहीं अा रहा। अब किराया भी नहीं दे पा रहे हैं। गुजारा चलाने के लिए हरणी महादेव राेड पर चाय की थड़ी लगा ली है। उन्होंने बताया कि अब उनकी चाय की दुकान जमने लगी है।

दिनेश कुमार देवानी

डीजे-साउंड छाेड़ कप प्लेट बेचना शुरू किया...शादी-ब्याह अाैर पार्टियाें में डीजे अाैर साउंड सिस्टम का काम करता था। शादियां नहीं होने के कारण डीजे सिस्टम काैन बजवाता। अब शहर के आजाद चाैक में ठेला लगा लिया है, जहां कप-प्लेट बेचकर परिवार काे पाल रहे हैं।

वासुदेव मोतियानी

फाेटाे डिजाइनिंग का काम छाेड़ मिठाई की दुकान शुरू की...शाम की सब्जी मंडी में दुकान थी। शादी-पार्टियों में फोटो डिजाइनिंग का काम करते थे। इस बार मार्च से लेकर मई तक भी शादियाें की अच्छी बुकिंग थी, लेकिन काेराेना ने शादियां कैंसिल करवा दी, हुई भी ताे सीमित संख्या में लाेग बुलाने के कारण फाेटाे बनाने का काम नहीं रहा। रोजी-रोटी छिनी ताे मिठाई की दुकान पर काम करना पड़ रहा है।

सुरेश माेदी

टैंट हाउस ठप हुअा ताे सब्जी बेचने लगे...काशीपुरी में टैंट का व्यवसाय करने वाले ने सब्जी का व्यवसाय शुरू कर दिया। वहीं बड़े मंदिर के पीछे टेंट हाउस व्यवसायी विशाल साेडानी ने भी दुकान में किराणा का व्यवसाय शुरू कर दिया। राेडवेज बस स्टैंड के सामने चाय की थड़ी पर ग्राहकी कम हाे गई। थड़ी के सामने ही ठेला लगाकर टाेस्ट बेचना शुरू किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें