पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल अनलॉक:सरकारी गाइडलाइन में अभिभावकों की सहमति जरूरी, परेशानी से बचाने के लिए नया प्रयोग

भीलवाड़ा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभिभावकों को परेशानी से बचाने के लिए पहल; ऑनलाइन फॉर्म भेजकर पूछा -आप बच्चे को स्कूल भेजने के लिए राजी हैं

18 जनवरी से स्कूलों को दोबारा खोलने के सरकारी आदेश के बाद निजी व सरकारी स्कूल प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। कुछ निजी विद्यालय संचालक फिलहाल ऑनलाइन कक्षा ही जारी रखने के मूड में हैं। बच्चों को प्रवेश के दौरान प्रतिदिन सेनेटाइज करने, हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोने एवं सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। विद्यालय आने के लिए अभिभावकों की सहमति आवश्यक होने पर राजेंद्र मार्ग विद्यालय प्रशासन ने नवाचार करते हुए गूगल फार्म का लिंक सभी अभिभावकों को भेज दिया है।

अभिभावक लिंक को खोलकर ऑनलाइन ही सहमति दे सकेंगे। स्कूल की वेबसाइट पर भी लिंक शेयर किया है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्माराम चौधरी ने बताया कि विद्यालय वाहन बाल वाहिनी काे प्रतिदिन सेनिटाइज करना होगा। मास्क होने पर ही स्कूल में प्रवेश देने और थर्मल स्कैनर या थर्मामीटर की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। बच्चों काे टिफिन व पानी की बोतल का आदान-प्रदान नहीं करने के निर्देश देने की हिदायत दी है।

स्कूल का समय सुबह 9:30 से दोपहर 3:30 बजे तक रहेगा

अभिभावकों में जागरूकता और विश्वास पैदा करने के लिए पीटीएम मीटिंग बुलाने के लिए कहा। प्रार्थना सभा, उत्सव, खेल आदि सामूहिक गतिविधियों पर रोक रहेगी। कक्षा 9 व 11 के लिए विद्यालय का समय सुबह 10 से शाम 4 बजे तक और कक्षा 10 व 12 के लिए विद्यालय समय सुबह 9:30 से 3:30 बजे तक का रहेगा। विद्यालय में विद्यार्थी की उपस्थिति बाध्यकारी नहीं होगी। अवकाश पर रहने वाले छात्रों की अचान पढ़ाई होगी।

स्कूल के प्रवेश द्वार पर ही सेनेटाइज किया जाएगा। थर्मामीटर से बच्चों का तापमान नापा जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक कक्षाकक्ष के बाहर भी सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही हमने सहमति पत्र पर माता-पिता दोनों के हस्ताक्षर कराने के निर्देश दिए हैं। 50-50 प्रतिशत बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा।
सत्यनारायण उपाध्याय, प्रिंसिपल ईडन इंटरनेशनल स्कूल

बच्चे समूह में नहीं आएं इसलिए अलग-अलग समय निर्धारित किया है। अभिभावकों की सहमति के लिए सोशल मीडिया पर फॉरमेट डाल दिया है। बच्चे कॉपी के पेज पर लिखकर माता-पिता के हस्ताक्षर करवा सकते हैं। स्कूल से भी सहमति प्रपत्र ले जा सकते हैं। कक्षा अध्यापकों के साथ दो-दो सहयोगी सेनेटाइज, तापमान नापने आदि की व्यवस्था में रहेंगे।
शिशिर कुमार सिंह, प्रधानाचार्य, महात्मा गांधी विद्यालय

हमने गूगल फार्म पर ऑनलाइन सर्वे कराया। जिसमें 90 प्रतिशत अभिभावकों ने ऑनलाइन क्लासेज से संतुष्टि जताते हुए इसे जारी रखने के लिए कहा। 10 प्रतिशत ने कक्षाएं शुरू करने के लिए बताया। अब प्रबंध कमेटी की मीटिंग में निर्णय लिया जाएगा। वैसे कोर्स लगभग पूरा हो चुका है। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए ऑनलाइन कक्षा ही जारी रहेंगी।
गुरविंदर सिंह भाटिया, डायरेक्टर, ग्रीनवैली पब्लिक स्कूल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser