पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पेट्रोल और डीजल के दाम हुए बेलगाम:शतक के पार पेट्राेल, डीजल एक रुपए ही कम, बाइक और कार चलाने का बढ़ा खर्चा

भीलवाड़ा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनवरी, 2020 से लेकर अब तक पट्राेल में 35 प्रतिशत की हुई बढ़ाेतरी

पेट्रोल-डीजल के दामाें में भावाें की आग लग रही है। पेट्रोल का मीटर शतक लगा चुका हैं। वहीं डीजल केवल एक कदम दूर है। अभी पेट्राेल के दाम 108.25 एवं डीजल 99.6 रुपए प्रति लीटर है। सरकार टैक्स कम नहीं कर रही है ताे लगातार दाम में बढ़ाेतरी हाे रही है। तेज रफ्तार से पट्राेल व डीजल के दामाें में लगातार बढ़ाेतरी हाेने से लाेगाें के घर का बजट भी गड़बड़ाने लगा है। जनवरी, 2020 से अब तक 19 माह में 35 प्रतिशत तक पट्राेल के दाम बढ़ चुके है।

यानी कोरोना काल में आर्थिक मार झेल रहे व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल व डीजल हुआ। जनवरी 2020 में पेट्रोल 80.14 रुपए और डीजल 74.56 रुपए लीटर में मिल रहा था। वहीं अभी के दामाें में 35 प्रतिशत तक की बढ़ाेतरी हुई है। यानी, महंगाई की मार से लोग त्रस्त है और इनसे आगे भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

कार के खर्च पर अब चल रही बाइक
पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ने से कार के खर्च में बाइक चल रही है। बाइक चलाने का खर्च 3 रुपए प्रति किमी हो गया है। पहले पेट्रोल 75 से 80 रुपए लीटर था, तब कार चलाने का खर्च 3 से 4 रुपए प्रति किमी आता था। ऐसे में कार चलाने का खर्च तो 6 रुपए पर किमी तक पहुंच गया है। पट्राेल के दाम बढ़ने के कारण से लाेगों का घर का खर्च भी बढ़ गया। बजट भी गड़बड़ा गया है।

बापू नगर के मुकेश लक्षकार ने बताया कि पेट्राेल के दाम बढ़ने से औसत 3 रूपए प्रतिकिलाेमीटर पर खर्च हाे रहे हैं। जबकि पहले एक से डेढ़ रूपए प्रति किलाेमीटर में बाइक चल जाती थी। वहीं तिलक नगर के प्रहलाद त्रिपाठी ने बताया कि कार में 5 से 6 रूपए का खर्च प्रतिकिलाेमीटर पर आने लग गया है। जबकि यह पहले 3 से 4 रूपए प्रति किलाेमीटर आता था।

खबरें और भी हैं...