पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नया कानून:बालिग युगलों को सुरक्षा देगी पुलिस, एएसपी हाेंगे नाेडल अधिकारी

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान पुलिस ने ऑनर किलिंग बिल 2019 के तहत लिया निर्णय, ट्विटर पर पुलिस का पाेस्ट हो रहा ट्राेल

राजस्थान पुलिस अब बालिग प्रेमी युगलाें काे पिछले साल आई फिल्म लुका-छुपी के किरदार रश्मि यानि कृति सेनन और गुड्डू यानि कार्तिक आर्यन की तरह डर की लुका-छुप्पी में नहीं बल्कि समाज में सुरक्षित और खुलेआम रहने के लिए सुरक्षा प्रदान करेगी। प्रदेश में पुलिस ने पिछले साल लाए गए ऑनर किलिंग बिल 2019 की पालना में प्रेमी युगलों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिलास्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। दूसरी ओर, राजस्थान पुलिस के टि्वटर हैंडल पर पाेस्ट किया गया ये मैसेज खूब ट्राेल हाे रहा है।
हरियाणा-पंजाब और राजस्थान समेत देश के कई राज्याें में प्रेम विवाह के विराेध में खाप पंचायताें और ऑनर किलिंग मामले आने के बाद अरॅनर किलिंग के खिलाफ बिल पारित कर वर्ष 2019 में कानून बनाया गया था। इसकाे लेकर पुलिस ने अब जिलाें में नाेडल अधिकारी की नियुक्ति शुरू करना शुरू कर दिया है। भीलवाड़ा एसपी प्रीति चंद्रा ने एडिशनल एसपी मुख्यालय गजेन्द्र सिंह जाेधा का नाेडल ऑफिसर नियुक्त किया है। कानून की पालना के साथ ही ये मैसेज राजस्थान पुलिस और विभिन्न जिलाें की पुलिस के साेशल मीडिया हैंडल्स पर प्रसारित किया जा रहा है।
दूसरे हैंडल से विराेध के स्वर उठ रहे हैं कि... मतलब राजस्थान सरकार का ओपन दुष्कर्म को संरक्षण। ...निषेध ...निषेध। महिलाओं को दरिंदो से सुरक्षा दो, आए दिन बलात्कार, मर्डर, महिलाओं के साथ मारपीट किया जा रहा है। लुका-छिपी वाले जन्म देने वाले मां-बाप के नहीं होते, वो किसी के नहीं हो सकते।

कहीं तारीफ, कहीं विराेध शुरू हुआ, कुछ लोग उठा रहे इस तरह के कानून पर सवाल
ऑनर किलिंग बिल की पालना के लिए नाेडल अधिकारी नियुक्ति करने काे लेकर किया गया मैसेज ट्विटर पर खूब वायरल अाैर ट्राेल हाे रहा है। इस पहल काे लेकर कई लाेग राजस्थान पुलिस की सराहना कर रहे हैं ताे कई इसकी मजाक भी उड़ा रहे हैं।

  • एक ट्विटर हैंडलर का कहना है कि...बहुत अच्छा कार्य राजस्थान पुलिस द्वारा। ये कार्य पोस्टरों और कागज से बाहर भी ईमानदारी से करोगे तो अच्छा रहेगा।
  • वहीं काेई लिख रहा है...सर/मैडम, अगर लड़की पुलिस वाले अंकल की बेटी हो तो?
  • वहीं एक अन्य ने लिखा-बताओ... ऐसे करेगी राजस्थान पुलिस महिला उत्थान का कार्य...नारी शक्ति के लिए कुछ करना है तो दुष्कर्म रोकिए, चोरी-डकैती रोकिए, महिलाओं की पढ़ाई के लिए ट्यूशन की व्यवस्था करिए...ये सस्ती लोकप्रियता के हथकंडे क्यों अपनाते हो।
  • एक अन्य मैसेज में कहा जा रहा है कि सर रेप केस जिस तरह से बढ़ रहे हैं राजस्थान में। पहले उस पर थाेड़ा विचार करते।

ऑनर किलिंग बिल की करवाएंगे पालना : एसपी
राज्य सरकार की ओर से ऑनर किलिंग बिल 2019 के तहत बालिग प्रेमी युगलाें काे सुरक्षा दिलाने के लिए मुख्यालय ने निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत एडिशनल एसपी मुख्यालय काे नाेडल अाॅफिसर नियुक्ति किया है। आदेश की पालना करवाई जाएगी। - प्रीति चंद्रा, एसपी

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें