पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहार पर चमक:सोना महंगा होने से बढ़ी प्री-बुकिंग, जिन घरों में नवंबर में शादी वे अभी दे रहे गहने के ऑर्डर

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जुलाई के आखिरी 11 दिन से सोना-चांदी के भाव लगातार बढ़ रहे...बाजार में इस बार चांदी से बनी राखियों की बिक्री अधिक

इन दिनों सोने की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है, आए दिन सोने के बढ़ते भाव रिकॉर्ड बना रहे हैं। इस कारण उन लोगों के दिलों की धड़कन बढ़ गई है, जिन्हें नवंबर दिसंबर में अपने बच्चों की शादी करनी है। जुलाई में पिछले 10 दिनों में सोना चांदी के भाव तेजी से बढ़े हैं। सोना लगातार महंगा होने के कारण इसकी प्री बुकिंग बढ़ी है।

वर्तमान में केवल जरूरतमंद ही सोना खरीद रहे हैं। रक्षाबंधन पर्व को लेकर सर्राफा बाजार में सोने चांदी की कई डिजाइनर राखियां आई है, पर चांदी से बने रखियो की बिक्री ज्यादा है। चांदी की राखियों की शुरुआत ₹500 से शुरू होती है, जबकि सोने में 3000 रुपए से। ऐसे में बहनों का रुझान चांदी की राखी की तरफ ज्यादा है। बाजार में मीना, स्टोन में चांदी की खूबसूरत राखियां आई हुई है।

विवाह के लिए हो रही सोने की खरीद, चांदी की राखियों की मांग

सर्राफा व्यवसायी प्रशांत सिंधवी बताते है कि जुलाई में लगातार सोना महंगा हुआ है। जिनके घरों में नवंबर दिसंबर में विवाह होना है, वे सोने के बढ़ते भाव को देखते हुए अभी से खरीददारी कर रहे है। बाजार में 9 से 60 ग्राम तक की चांदी में 500 से ₹6,7 हजार तक रेंज में राखियों के काफी डिजाइन है।

सोने में आधा ग्राम सोने का फूल, सूरज, स्वास्तिक व फ्लावर सेफ में बनी आकृतियां शहरवासियों को भा रही है। सदियों के लिए ज्वैलरी बनवाने के बजाय कोइन, बिस्किट खरीद रहे है। सोने के भाव और बढ़ने की संभावना के चलते बढ़ी खरीदी...सर्राफा व्यवसायी पंकज माहेश्वरी बताते है कि जरूरतमंद ही अभी सोना खरीद रहे हैं।

सोना अभी और तेजी से बढ़ेगा, इसलिए लोगों ने अभी से प्री बुकिंग करानी शुरू कर दी है। रक्षाबंधन पर जरकन - मीना में चांदी की सुंदर राखियां आई हुई है। रुद्राक्ष ब्रेसलेट की भी डिमांड ज्यादा है। पर्व के प्रति आमजन में उत्साह के चलते बाजार में रौनक है।

पिछले 11 दिनों में लगातार बढ़े
सोने के भाव
20 जुलाई : 50500
21 जुलाई: 50600
22 जुलाई: 51200
23 जुलाई: 51400
24 जुलाई: 52000
25 जुलाई: 52500
26 जुलाई: भाव नहीं खुले
27 जुलाई: 53590
28 जुलाई: 53500
29 जुलाई 54900
30 जुलाई 55000
सोने का भाव प्रति 10 ग्राम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें