उदयपुर-खजुराहो ट्रेन भी इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी:भरतपुर-आगरा ट्रैक इलेक्ट्रिक हाेने के साथ तैयारी शुरू, मांडलगढ़ ट्रैक पर कुछ काम बाकि

भीलवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ट्रैक के से इलेक्ट्रिफाइड होने के बाद रेलवे इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन बढ़ा रहा है। अब खजुराहो- उदयपुर एक्सप्रेस काे भी इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने की तैयारी है। बांदीकुई वाया भरतपुर-आगरा ट्रैक पर यात्री ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से शुरू हो गया है। इसे देखते हुए उदयपुरसिटी- खजुराहो ट्रेन भी जल्दी इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। इस तरह गति बढ़ने से समय की बचत के साथ प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी।

बताया यगा कि 23 मार्च से इस रेल मार्ग पर मालगाडियों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से शुरू किया। वर्तमान में भीलवाड़ा होकर संचालित अधिकांश ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन से चल रही हैं। डीजल इंजन से कम ही ट्रेनें चल रही हैं। जयपुर, अजमेर, रतलाम और उदयपुर से संचालित लंबी दूरी की सभी ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन पर आ चुकी है।

हालांकि कोरोना के कारण अभी कई ट्रेनें बंद है। गौरतलब है कि चित्तौड़गढ़ से भीलवाड़ा होते हुए अजमेर, उदयपुर, रतलाम की ओर ट्रैक इलेक्ट्रिफाइड हो गए। मांडलगढ़ से आगे कोटा रूट पर कुछ काम बाकी है। इस पर कोटा मंडल की ट्रेनें डीजल इंजन से चल रही हैं।

पदोन्नति का मौका

रेलवे के प्वाइंटमैन लेवल-दो और सफाई कर्मचारी भी टिकट कलेक्टर बन सकेंगे। रेलवे बोर्ड के इस आदेश के बाद कई मंडलों में एक हजार से अधिक प्वाइंटमैन मैन व सफाई कर्मचारी प्रमोशन के पात्र होंगे। उल्लेखनीय है कि कई प्वाइंटमैन व सफाई कर्मचारी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट व पॉलिटेक्निक डिप्लोमाधारी हैं।

रेलवे में ग्रुप डी से सी में पदोन्नति के लिए समय-समय पर विभागीय परीक्षा होती है। इसके लिए विभिन्न विभागों के पात्र कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं। सफल होने के बाद वे प्रमोशन पाकर ग्रुप सी में आ जाते थे लेकिन रेलवे की सेफ्टी कैटेगरी से जुड़े प्वाइंटमैन विभागीय परीक्षा के लिए पात्र नहीं थे।

ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के सहायक महामंत्री मुकेश गालव का कहना है कि फेडरेशन ने इस मुद्दे को रेलवे बोर्ड के समक्ष रखा था। बोर्ड ने अब आदेश जारी कर दिए हैं कि प्वाइंटमैन व सफाई कर्मचारी भी योग्यता के आधार पर टिकट कलेक्टर व सहायक वाणिज्य लिपिक बन सकेंगे।

मेवाड़ स्पेशल ट्रेन के समय में भी बदलाव किया

रेलवे द्वारा अब गाड़ी संख्या 02963 निजामुद्दीन- उदयपुर स्पेशल एक्‍सप्रेस के आगमन/ प्रस्थान समय में एक मई से बदलाव किया जा रहा है। मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए गाड़ी संख्या 02963 निजामुद्दीन उदयपुर स्पेशल एक्सप्रेस एक मई से निजामुद्दीन से 18.25 बजे (वर्तमान समय 16.40) चलकर रतलाम मंडल के चित्तौड़गढ़ (04.40/04.55 आरंभिक स्टेशन से गाड़ी प्रस्थान के दूसरे दिन, वर्तमान समय 2.45/3.00) होते हुए आरंभिक स्टेशन से गाड़ी प्रस्थान के अगले दिन 7.20 बजे (वर्तमान समय 5.20 बजे) उदयपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में अन्य कोई बदलाव नहीं किया गया है।

खबरें और भी हैं...