पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन पंजीयन:सरकारी दराें पर दलहन व तिलहन की खरीद ऑनलाइन पंजीयन 20 से

भीलवाड़ा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 से ज्यादा केंद्र बनाए

समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 अक्टूबर से से हाेंगे। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 7 बजे तक की है। पंजीकरण के बिना किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी। प्रदेश में 850 और जिले के 13 खरीद केंद्रों पर मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की एक नवंबर से और 18 नवंबर से मूंगफली खरीद की जाएगी।

प्रदेश में मूंग के लिए 365, उड़द के लिए 161, मूंगफली के 266 एवं सोयाबीन के लिए 79 खरीद केंद्र बनाए हैं। केंद्र सरकार ने मूंग की 3.57 लाख मीट्रिक टन, उड़द 71.55 हजार, सोयाबीन 2.92 लाख तथा मूंगफली 3.74 लाख मीट्रिक टन की खरीद के लक्ष्य की स्वीकृति दी है। 2020-21 के लिए मूंग के लिए 7196 रुपए एवं उड़द के लिए 6000 रुपए, मूंगफली के लिए 5275 रुपए एवं सोयाबीन के लिए 3880 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केंद्रों पर आवश्यकतानुसार तौल कांटे लगाए जाएंगे। पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।

बिना गिरदावरी नहीं हाेगी खरीद : किसान को जन आधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। जिस किसान की ओर से बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जाएगा। उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा। यदि ई-मित्र ने गलत पंजीयन किए तो ऐसे ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई होगी।

जिस तहसील में कृषि भूमि, उसी तहसील में हाेगी खरीद : किसान एक जन आधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी। उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा। किसान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिस तहसील में कृषि भूमि, उसी तहसील के कार्य क्षेत्र वाले खरीद केंद्र पर उपज बेचान के लिए पंजीकरण कराएं। दूसरी तहसील में यदि पंजीकरण कराया जाता है तो पंजीकरण मान्य नही होगा।

माेबाइल पर मिलेगी तुलाई की तिथि

काश्तकार पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर ले कि पंजीकृत मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड से लिंक हो, जिससे समय पर तुलाई दिनांक की सूचना मिल सके। किसान प्रचलित बैंक खाता संख्या सही दे ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी किसान को नहीं हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें