पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कपड़ा उद्योग:काेविड से पहले उद्याेगों में राेज 60 लाख यूनिट बिजली खपत थी काेराेना में न के बराबर, अब 50 लाख,कपड़ा उत्पादन 80% पहुंचा

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र के पहले दिन अच्छी खबर: बिजली खपत बता रही है कोरोना के बीच उद्योगों में सुधार और रोजगार मिलने लगा
  • अगले कुछ महीने में बेरोजगारी की दर भी कम होने की उम्मीद

नवरात्र और दिवाली का त्याेहारी सीजन भीलवाड़ा कपड़ा मंडी के लिए अच्छी खबर लेकर अाया है। बिजली निगम के अनुसार काेराेना काल शुरू हाेने से पहले जनवरी-फरवरी में जिले में उद्याेगाें के लिए राेज औसतन 60 लाख बिजली यूनिट खपत हाे रही थी। काेराेनाकाल में इंडस्ट्री बंद रहने से यह खपत न के बराबर रह गई थी लेकिन धीरे-धीरे मार्केट में डिमांड बढ़ने के बाद अब मार्केट में सुधार हाेने से उद्याेग वापस चलने लगे हैं।

बिजली निगम के अनुसार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में जिले के उद्याेगाें में राेज करीब 45 से 50 लाख बिजली यूनिट की वापस खपत हाेना शुरू हाे गई है। इस लिहाज से कह सकते हैं कि जिले में औद्याेगिक उत्पादन करीब 80 फीसदी तक वापस शुरू हाे चुका है। त्याेहारी सीजन में उद्यमियाें काे उम्मीद है कि डिमांड बढ़ने से इंडस्ट्री अच्छी ग्राेथ पकड़ेगी और करीब 20 प्रतिशत का गैप भी पूरा हाे जाएगा। उद्यमियाें का कहना है कि उम्मीद करनी चाहिए कि अगले कुछ माह में बेरोजगारी की दर भी कम होगी।

कपड़ा उद्योग : चलने का ऐसे मिलेगा भीलवाड़ा के बाजार काे फायदा

टेक्सटाइल इंडस्ट्री से यहां का ट्रांसपाेर्ट, हाेटल, रेस्टाेरेंट, ट्रेवल्स सहित कई बिजनेस प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा करीब एक लाख श्रमिक व कर्मचारी सीधे ताैर पर वीविंग, स्पिनिंग व प्राेसेसिंग इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। इंडस्ट्री चलने से इससे जुड़े सभी बिजनेस भी चलेंगे। इसके साथ-साथ वहां काम करने वाले श्रमिक, कर्मचारियाें के साथ-साथ मालिकाें के जेब में भी पैसा आएगा। पैसा सर्कुलेट हाेने से उनकी खरीदारी की क्षमता बढ़ेगी। खरीदारी हाेने से मार्केट में पैसा आएगा और ऐसे इंडस्ट्री के चलने का फायदा मार्केट में अाएगा।

जिले में 500 से अधिक सराफा प्रतिष्ठानों पर बढ़ेगी रौनक
भीलवाड़ा ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नवरतनमल संचेती ने बताया कि त्योहार में सोने-चांदी की चमक बढ़ रही है। अच्छी बात यह है कि ग्राहकों का रुझान शुरू हो चुका है। इसको देखते हुए त्योहारी सीजन अच्छा जाने की संभावना है। जिलेभर में 500 से अधिक छोटे-बड़े शोरूम है। सिर्फ नवरात्रि में 2500 ऑर्डर बुक होने की संभावना है। इसके अनुसार 124 किलो सोना, दो से ढाई हजार किलो चांदी की बिक्री की संभावना है।

कार बाजार में पिछले साल से 15 प्रतिशत ज्यादा कारोबार होगा
रीजनल डायरेक्टर संदीप राठी ने बताया कि कोरोना के बावजूद बाजार की स्थितियां सुधर रही हैं। शहर में 10 कार और 13 टू व्हीलर के शोरूम हैं। कार मार्केट में पिछले साल के मुकाबले 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना है, लेकिन दो पहिया वाहनों में गिरावट हो सकती है लेकिन दोनों को मिलाकर ऑटोमोबाइल सेक्टर सकारात्मक रहने वाला है। 750 से 1000 कार और 4500 से 5000 दुपहिया वाहन बिकने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें