पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज जिले में सात स्थानाें पर हाेगा ड्राई रन:जिले में 17 हजार 972 हेल्थ वर्कर्स का पंजीयन हाे चुका है, दूसरा डोज उपलब्धता पर निर्भर

भीलवाड़ा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना वैक्सीन वाॅयल का दुरुपयाेग किया ताे जेल...परिवहन के दौरान 10 से अधिक वाॅयलों के नुकसान पर जिम्मेदारी सप्लाई करने वाले स्टोर प्रभारी की

वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए काेविशील्ड वैक्सीन मिलेगी। बताया जा रहा है कि दाे-तीन दिन में काेराेना वैक्सीन की डाेज काे मिल जाएगी। काेविशील्ड की मल्टी डाेजेज वाॅयल हाेगी। एक वाॅयल में 5 एमएल खुराक हाेगी, प्रति व्यक्ति 0.5 एमएल खुराक लगनी है, एक वाॅयल में 10 लाेगाें काे टीका लग पाएगा। जिले में 17972 हजार हैल्थ वर्कर्स का काेविन एप पर रजिस्ट्रेशन हाे चुका है। ऐसे में उनकी पहली डाेज के लिए 1800 वाॅयल मिलने जा रही है।

हालांकि यह उपलब्धता पर निर्भर करेगा कि भारत सरकार यदि दाेनाें डाेज वैक्सीन एक साथ देती है तो को 36000 डाेज एक साथ मिल जाएगी। प्रत्येक लाभार्थी को 28 दिन बाद दूसरी डोज भी लगेगी। वैक्सीन का पूरा निगरानी तंत्र कोविन एप से संचालित होगा। प्रत्येक जिले को तय डाेज से 10 प्रतिशत वाॅयल अतिरिक्त दी जाएगी, जो प्रोटोकॉल के हिसाब से निर्धारित है। क्योंकि ट्रांसपोर्टेशन में अक्सर कुछ वॉयल्स की टूट-फूट या खराबी की आशंका होती है। वैक्सीन की चाेरी या मिसयूज के लिए लिहाज से भारत सरकार व राज्य सरकार ने अलग से एसओपी भी जारी की है।

एसीएमएचओ डाॅ. सीपी गाेस्वामी ने बताया कि जिले में 17 हजार 972 हेल्थ वर्कर्स का पंजीयन हाे चुका हैं। डाेज की मांग सरकार काे भेज दी हैं। अब आगे से ही तय हाेगा कि कितनी डाेज प्रत्येक जिले काे दी जाती हैं। इधर, जिले में बुधवार काे सात जगह सुबह 10 से 12 बजे ड्राई रन हाेगा। एएमएचओ डाॅ. सीपी गाेस्वामी ने बताया कि बनेड़ा, फुलिया, मांडल, गुलाबपुरा, गंगापुर, मांडलगढ़, काेटड़ी में ड्राई रन हाेगा।

काेल्ड चेन रूम तक अधिकृत व्यक्ति काे ही प्रवेश, वैक्सीन वाहन प्रभारी के सामने ही खुलेंगे

  • कोविड-19 वैक्सीन का उपयोग केवल राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। ड्रग्स एवं कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 और नियम 1945 के अनुसार, कोविड-19 वैक्सीन का कोई भी अनाधिकृत भंडारण/वितरण/खरीद या बिक्री दंडनीय अपराध है। ऐसा होने पर जिला ड्रग कंट्रोलर या प्राधिकृत अधिकारी को सूचित करना हाेगा।
  • वैक्सीन के दुरुपयोग की रिपोर्ट व संबंधित फॉलोअप कार्यवाही के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। स्टॉक प्राप्त या सप्लाई के समय सभी वैक्सीन वायलों का भौतिक सत्यापन (गिनती) करें।
  • टूटी हई या क्षतिग्रस्त वैक्सीन की वाॅयल की सूचना मेडिकल ऑफिसर/वैक्सीन स्टोर प्रभारी को देनी हाेगी और मेडिकल ऑफिसर/प्रभारी द्वारा वाॅइल की भौतिक जांच, गणना व फोटो के साथ जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी को देनी होगी।
  • परिवहन के दौरान 10 से अधिक वाॅयलों के नुकसान के लिए जवाबदेही, सप्लायर स्टोर प्रभारी की रहेगी। आपूर्ति स्टोर द्वारा कोल्ड बॉक्स की उचित पैकिंग के अलावा वाॅयलों कोे नुकसान से बचाने के के लिए वैन में कोल्ड बॉक्स के उचित स्टैकिंग करनी होगी।
  • टीका लगने के बाद सभी या आंशिक रूप से उपयोग की गई एवं खाली कोविड-19 वैक्सीन वाॅयलों को कोल्ड चेन पॉइंट पर उसी दिन वापस पहुंचाना हाेगा और सप्लाई की गई कुल वाॅयलों के साथ मिलान किया जाएगा, जिन्हें बिना खुली वैक्सीन वाॅयलों की तरह माना जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser