पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन:जिले में सड़क हादसाें में आई 22 % तक कमी, माैत भी 13 प्रतिशत घटी

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 सितंबर तक के हादसों पर रिपोर्ट जारी, लॉकडाउन है कमी की बड़ी वजह

साल 2019 के मुकाबले जिले में इस साल 30 सितंबर तक सड़क हादसों में 22% से ज्यादा की कमी आई है। हादसे में हाेने वाली मौतों में भी 13% की गिरावट हुई है। जिले में पिछले 9 महीनाें में हुए सड़क हादसाें के आंकड़ाें पर नजर डालें ताे 30 सितंबर 2020 तक सड़क हादसाें के 554 मामले दर्ज हुए।इनमें 271 लाेगाें की जान चली गई। 497 लाेग घायल हुए।

पिछले साल 30 सितंबर तक के आंकड़ाें की तुलना में इस बार हादसाें के मामले 22.40 प्रतिशत कम दर्ज हुए। इसके चलते मरने वालाें की संख्या में 13.14 प्रतिशत और घायलाें की संख्या में 35.95 की कमी आई।ऐसे में हादसे राेकने के लिए पुलिस, परिवहन विभाग की ओर से दुर्घटना संभावित जगहों को चिन्हित किया है। उन जगहों पर दुर्घटना रोकने के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। इसमें प्रमुख रूप से दुर्घटनाओं के कारणों

का विश्लेषण कर रोकथाम के िलए नेशनल हाईवे, सार्वजनिक निर्माण विभाग समेत अन्य विभागों से समन्वय कर प्रयास किए जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसकी प्रमुख वजह लाॅकडाउन और बाद में जिले में हेलमेट-सीट बेल्ट काे लेकर सख्ती का परिणाम है।

लाॅकडाउन में दाे महीने थमे रहे चक्के, फिर हेलमेट की अनिवार्यता... काेराेना संक्रमण के चलते जिले में मार्च से लगाए करीब दाे महीने के महाकर्फ्यू में करीब 90 प्रतिशत वाहनाें के चक्के थमे रहे। वहीं इसके बाद भी करीब महीने भर तक लाॅकडाउन में सख्ती से वाहन कम ही चले। इससे हादसाें में तेजी से गिरावट अा गई। जुलाई के पहले सप्ताह में एसपी प्रीति चंद्रा की अाेर से हेलमेट अाैर सीट बेल्ट की अनिवार्यता की सख्ती से पालना करवाई जा रही है। माना जा रहा है कि इन कारणाें से हादसाें अाैर उनमें मृतकाें अाैर घायलाें के अांकड़े कम हुए हैं।
बीगाेद और सलावटिया के दाे बड़े हादसाें में गई थी 18 की जान... जिले में इस साल दाे बड़े हादसे हुए, जाे भीलवाड़ा से काेटा राेड पर बीगाेद अाैर िबजाैलिया थाना क्षेत्र में हुए। इन दाेनाें हादसाें में ही दाे परिवाराें के 18 लाेगाें की जान चली गई थी। पहला बड़ा हादसा बीगाेद के पास 11 फरवरी काे हुअा था। इसमें भीलवाड़ा में शादी में भाग लेने के बाद मध्यप्रदेश के एक ही परिवार के लाेग जीप से वापस लाैट रहे थे। जीप की राेडवेज बस से टक्कर हाेने के कारण 11 लाेगाें की माैत हाे गई। इसके बाद 6 सितंबर काे िबजाैलियां थाना क्षेत्र में सलावटिया के पास वैन अाैर ट्रेलर की भिड़ंत में 7 जनाें की माैत हाे गई।

राजेंद्र भी हेलमेट पहने होता ताे बच सकती थी जान मंडपिया स्टेशन चौराहे पर मंगलवार को हादसे में जान गंवाने वाले राजेन्द्रसिंह राठाैड़ ने हेलमेट नहीं लगा रखा था। पुलिस का मानना है कि हेलमेट होता तो काफी हद तक जान बचने की संभावना थी। गाैरतलब है कि कंटेनर ने अागे चल रही बाइक अाैर अाॅटाे रिक्शा समेत सड़क किनारे खड़ी दाे बाइक काे चपेट में ले लिया था। हादसे में बाइक सवार राजेन्द्र सिंह का सिर कंटेनर के पहियाें में फंसने से बिखर गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें