पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:साेलर उपभाेक्ताओं काे अब नहीं देना हाेगा 20 रुपए प्रति केवीए शुल्क

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अजमेर डिस्कॉम के सोलर उपभाेक्ताओं काे प्रति केवीए 20 रुपए का शुल्क नहीं देना हाेगा। राजस्थान विद्युत नियामक आयाेग की ओर से इस साल फरवरी माह में लागू की गई बिजली की नई टैरिफ में इसे भी शामिल किया गया था, लेकिन इस पर एक उपभोक्ता ने आपत्ति जताते हुए बिजली अपीलीय न्यायाधिकरण (एपटेल) दिल्ली के यहां याचिका लगा दी।

इस पर सुनवाई करते हुए उपभाेक्ताओं के हित में फैसला दिया। इस पर अजमेर डिस्कॉम ने भी आदेश जारी कर ये राशि नहीं लेने काे कहा है। अभी जिन उपभाेक्ताओं के यहां सोलर लगे हैं, उनके यदि अधिक बिजली उत्पन्न हाेती है ताे उसे डिस्कॉम खरीदता है।
क्या है नेट मीटरिंग...

सोलर नेट मीटरिंग एक तरह का बिलिंग सिस्टम है, जो “उपभोक्ता के “सोलर पैनल द्वारा पैदा होने वाली बिजली का मेजरमेंट करता है। साथ ही सोलर प्लांट से ग्रिड में जाने वाली और घर में खपत होने वाली बिजली का भी हिसाब-किताब रखता है। नेट मीटरिंग के लिए सोलर सिस्टम के साथ एक मीटर लगाना होता है, जो बिजली कंपनी उपलब्ध कराती है।
यह था मामला...एपटेल ने दिए थे हटाने के आदेश
इस साल के फरवरी में टैरिफ बढ़ाई जिसमें राजस्थान नियामक आयाेग ने सोलर नेट मीटरिंग उपभाेक्ताओं काे 20 रुपए प्रति केवीए शुल्क लग दिया। एक उपभोक्ता ने आपत्ति दर्ज करवाई कि आयाेग ने बिना आपत्तियां लिए ही ये शुल्क लगाया है। इस पर बिजली अपीलीय न्यायाधिकरण (एपटेल) ने सुनवाई करते हुए इसे हटाने काे कहा। साथ ही कहा कि यदि लगाना चाहते हा़े ताे पहले आपत्तियां ले फिर इस तरह का काेई भी शुल्क लगाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें