पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना इफेक्ट:पानी की सप्लाई गड़बड़ाई, तीन काॅलाेनियाें में 20 मिनट ही मिल रहा पेयजल...दो पनघट बंद

भीलवाड़ा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद के वार्ड 5 स्थित काॅलाेनी में बंद पनघट व हैंडपंप - Dainik Bhaskar
नगर परिषद के वार्ड 5 स्थित काॅलाेनी में बंद पनघट व हैंडपंप
  • शहर के शास्त्रीनगर में मटमैला व दुर्गंधयुक्त पानी पहुंचने की शिकायत

जलदायकर्मियाें के साथ ही अधिकारियाें के भी काेराेना संक्रमित हाेने से शहर में पेयजल सिस्टम गड़बड़ाने लगा है। पटरी पार की तीन काॅलाेनियाें में करीब 20 मिनट पानी मिलने से काेराेना काल में लाेगाें की आवश्यकता की पूर्ति नहीं हाे पा रही है। बाहर से भी पानी नहीं ला सकते क्याेंकि क्षेत्र में दाे पनघट व दाे हैंडपंप भी बंद है। इन्हें चालू कराने के लिए क्षेत्र के पार्षद ने पाेर्टल पर शिकायत दर्ज करवा रखी, इसके बावजूद सुनवाई नहीं हाेने से गर्मी में पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। वहीं शास्त्रीनगर हाउसिंग बाेर्ड में मटमैला व दुर्गंधयुक्त पानी सप्लाई हाेने से क्षेत्रवासियाें में राेष है। लाेगाें का कहना हैं कि काेराेना संक्रमण के बीच नलाें से गंदा पानी पहुंचने से बीमारियां बढ़ने की संभावना है। गर्मी शुरू हाेने के साथ ही शहर की कच्ची बस्तियाें के साथ ही अन्य काॅलाेनियाें में नलाें से प्रेशर से पर्याप्त पानी नहीं मिलने से पेयजल संकट शुरू हाे गया है। हैंडपंपाें के भी पानी देना बंद कर दिए जाने से समस्या और बढ़ गई। वर्तमान में पीने के साथ-साथ कूलर में डालने के लिए भी पानी की आवश्यकता है। ऐसे में पानी की खपत बढ़ी ताे किल्लत महसूस हाेने लगी है।

नगर परिषद के वार्ड 5 की आवासन मंडल की रीकाे फाेर्थ काॅलाेनी, बीलिया व आवरी माता के पीछे कृष्णानगर में एक सप्ताह से नल से केवल 20 मिनट पानी मिल रहा है, जिससे आवश्यकता पूरी नहीं हाे पा रही है। क्षेत्रीय पार्षद प्रशांत त्रिवेदी का कहना हैं कि उपराेक्त तीनाें काॅलाेनियाें में नल से केवल 20 मिनट पानी मिलता है, जाे भी प्रेशर से नहीं। जलदाय विभाग या ताे प्रेशर बढ़ाए या फिर पानी सप्लाई की टाइमिंग ताकि क्षेत्रवासियाें की पूर्ति हाे सके। त्रिवेदी का कहना हैं कि उनके वार्ड में दाे पनघट में से एक 3-4 महीने से तथा दूसरा पिछले 15 दिन से बंद हैं। क्षेत्रवासियाें का कहना हैं कि दाेनाें पनघट की माेटरें खराब हाेने से ये अनुपयाेगी है। वहीं दाे हैंडपंप भी खराब है। इसे लेकर पिछले दिनाें पाेर्टल पर व जलदाय विभाग के कंट्राेल रूम पर भी शिकायत की गई, लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं हुआ।

850 लाख लीटर पानी मिलने के बावजूद नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी
चंबल, मेजा बांध व ककराेलिया घाटी से राेज करीब 850 लाख लीटर पानी मिलने के बावजूद शहर में पेयजल संकट की स्थिति बन रही है। वर्तमान में चंबल से 750 लाख लीटर पानी मिल रहा है, जबकि मेजा बांध व ककराेलिया घाटी से भी 50-50 लाख लीटर पानी लिया जा रहा है। गर्मी में कूलर चलने से खपत बढ़ी, लेकिन नलाें से मिलने वाले पानी की समयावधि के साथ ही प्रेशर घट गया है। शहर के कई हैंडपंप व पनघट के भी सूखने से भी जल संकट की स्थिति बन रही है।
कर्मचारियाें के काेराेना पाॅजिटिव हाेने से बन रही संकट की स्थिति

जलदाय विभाग के एक्सईएन संतपाल सिंह का कहना हैं कि जलदाय विभाग के अधिकारियाें व कर्मचारियाें के साथ ही लीकेज निकालने वाले व वाल्व खाेलने वाले ठेकेदार के अधिकांश कर्मचारियाें के काेराेना पाॅजिटिव हाेने से व्यवस्थाएं प्रभावित हुई है। नए कर्मचारियाें काे व्यवस्थाएं सुचारु करने में एक-दाे दिन लगेंगे। जल्द शहर में पेयजल व्यवस्थाएं सामान्य की जाएगी। साथ ही हैंडपंपाें की मरम्मत का काम जारी है। जिसमें पानी गहरा हाे गया है ताे उसमें और पाइप उतारे जा रहे है। आ रहा मटमैला पानी

शास्त्रीनगर हाउसिंग बाेर्ड में साेमवार सुबह नलाें से मटमैला व दुर्गंधयुक्त पानी आने लगा। क्षेत्रवासियाें ने कुछ देर नल बंद कर पानी के साफ हाेने का इंतजार किया, लेकिन उसमें काेई सुधार नहीं हुआ। परेशान लाेगाें ने जलदाय विभाग में शिकायत की। गंदा पानी पहुंचने का कारण विद्या निकेतन से सिंधुनगर जलाशय तक पाइप लाइन में लीकेज था। डस्ट लाइन में पहुंचने से मटमैला पानी भर गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें