पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफीम तोल:कैमरों की निगरानी में कल से अफीम ताेल, कोरोना के कारण राेज 200 उत्पादकों की फसल ही तुलेगी

भीलवाड़ा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दाे ट्रकाें में सिंगाेली भेजे कंप्यूटर, स्टेशनरी व अन्य सामान, 4 मई तक 5555 किसानाें की अफीम का ताेल

भीलवाड़ा खंड की चित्ताैड़ व भीलवाड़ा जिले की 6 तहसीलाें के 5555 किसानाें की अफीम का ताेल 7 अप्रैल से सिंगाेली में शुरू हाेगा, जाे 4 मई तक चलेगा। भीलवाड़ा खंड में 5590 किसानाें काे खेती के लिए पट्टे दिए, लेकिन 5585 ने ही करीब 469 हैक्टेयर में खेती की है।

काेराेना काे देखते हुए राेज 200 उत्पादकाें की अफीम का ताेल हाेगा। इनमें लंच पहले 100 व लंच के बाद 100 उत्पादकाें की अफीम ताेली जाएगी। अप्रैल के आखिर तक हाेने वाले ताेल पर माकुल सुरक्षा के साथ ही सीसीटीवी कैमराें की भी नजर रहेगी। ताेली गई अफीम जीपीएस लगे वाहनाें से सरकारी फैक्ट्री भेजी जाएगी। इस बार माैसम की अनुकूलता के चलते फसल अच्छी हाेने से किसानाें काे अच्छे उत्पादन की उम्मीद है। भीलवाड़ा खंड में चित्ताैड़ जिले की बेगूं व रावतभाटा तथा भीलवाड़ा जिले की काेटड़ी, मांडलगढ़, जहाजपुर व बिजाैलिया तहसीलाें के 5590 किसानाें काे अफीम की खेती करने के लिए पट्टे दिए गए थे। इनमें से करीब 5585 किसानाें ने अफीम की बुआई की थी। इनमें से 30 किसानाें ने फसल की हंकाई करा दी। ऐसे में 5555 किसानाें ने ही अफीम की खेती की है। बुधवार से शुरू हाेने वाले ताेल काे लेकर साेमवार काे जिला अफीम विभाग से दाे ट्रकाें में ताेल में काम आने वाले सामान के साथ ही बैलेंस, कंप्यूटर, स्टेशनरी आदि सामान सिंगाेली भिजवा दिया है।

किसानाें काे मास्क लगाकर आना हाेगा, साेशल डिस्टेंस की भी करनी हाेगी पालन
अधिकारियाें का कहना हैं कि काेराेना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ाें काे देखते हुए अफीम ताेल केंद्र पर भी काेराेना गाइड लाइन की पालना की जाएगी। राेज करीब 200 उत्पादकाें की अफीम की ही तुलाई हाेगी। ताेल केंद्र पर आने वाले किसानाें काे मास्क लगाकर आना हाेगा। बिना मास्क के आने वाले किसानाें काे ताेल केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वैसे ताेल केंद्र पर मास्क के साथ ही सेनेटाइजर भी उपलब्ध रहेगा। 200 में 100 किसानाें की अफीम का ताेल लंच से पहले तथा 100 किसानाें की अफीम का ताेल लंच बाद हाेगा।

सबसे अधिक बेगूं में 3719 व कम बिजाैलिया में 36 किसानाें ने की बुआई
जिला अफीम अधिकारी एसके सिंह ने बताया कि इस साल भी सबसे अधिक अफीम की बुआई चित्ताैड़ जिले की बेगूं तहसील के 3719 किसानाें ने तथा सबसे कम भीलवाड़ा जिले की बिजाैलिया तहसील के 36 किसानाें ने की है। इसके अलावा रावतभाटा में 693, काेटड़ी के 540, मांडलगढ़ के 430 व जहाजपुर तहसील के 147 किसानाें ने फसल की बुवाई की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें