पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:काेराेना हाई रिस्क लोगों का सर्वे अपडेट के लिए कहा, लेकिन ट्रेनिंग और एंड्राेइड फोन नहीं दिए

भीलवाड़ा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए हाई रिस्क रोगियों का सर्वे करने के लिए शुरू लाइफ सेविंग एप (लिसा) अब जिले की करीब 1900 आशा सहयोगिन के लिए परेशानी का कारण बनने लगा है। राज्य सरकार ने पूर्व में लिसा अभियान चलाकर घर-घर सर्वे करवाया। बाद में इसे ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देश दिए।

इस कार्य को 10 जुलाई से शुरू किया जाना था। लेकिन कई आशा कार्यकर्ताओं के पास एंड्रॉयड फोन नहीं होने और कुछ को कोई प्रशिक्षण नहीं मिलने से यह सर्वे नहीं कर पा रही हैं। अभियान के तहत हाई रिस्क वाले व्यक्तियों जिनमें प्रमुख रूप से 60 साल से अधिक के व्यक्ति, 10 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती, कोरोना से संघर्ष के तहत अग्रिम पंक्ति में कार्य करने वाले व्यक्ति, बाहरी जिलों या राज्यों के यात्रा इतिहास वाले व्यक्ति एवं पॉजिटिव केस के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को हाई रिस्क समूह मानते हुए इनका ऑनलाइन एप से सर्वे कराया जाना है। यह सर्वे लिसा एप के माध्यम से एएनएम, आशा सहयोगिनी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से किया जाएगा।

एप चलाने के लिए कोई प्रशिक्षण नहीं दिया

आशा सहयोगिन संघ की राष्ट्रीय मंत्री सुशीला जोशी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने ऑनलाइन सर्वे के आदेश तो दे दिए। लेकिन एप चलाने के लिए कोई प्रशिक्षण नहीं दिया। ब्लॉक स्तर तक अधिकारियों को वीसी से इस एप के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें इस बारे में आशा सहयोगी को जानकारी देने के निर्देश दिए गए। एप के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं दी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें