पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टेक्सटाइल कॉलेज:टेक्यूप फैकल्टी का अनुबंध छह माह के लिए बढ़ा टेक्सटाइल कॉलेज से नहीं जाएंगे अब 16 व्याख्याता

भीलवाड़ा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टेक्यूप के तहत रखे गए सहायक व्याख्याताओं का आंदोलन सफल हो गया है। इसके साथ ही सितंबर में पूरा होने वाले अनुबंध को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। इससे राजस्थान के 11 इंजीनियरिंग कॉलेज के 261 सहायक व्याख्याताओं की नौकरी जाने का खतरा टल गया है। इससे नए सत्र में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स की पढ़ाई भी बाधित नहीं होगी।

टेक्यूप फैकल्टी अगर नहीं रहती तो 20 हजार से अधिक स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित होती। अकेले एमएलवी टेक्सटाइल एंड इंजीनियरिंग कॉलेज के 16 व्याख्याता भी शामिल हैं, जिनके चले जाने से 1200 स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित होती। लेकिन इनके अनुबंध को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।

राजस्थान एनपीआईयू वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अमरजीत झाझड़िया ने बताया कि सरकारी, अर्द्ध सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज की हालत सुधारने के लिए टेक्यूप प्रोजेक्ट मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से शुरू किया था। कॉलेज के संसाधन (स्टाफ, लैब के उपकरण) के लिए टेक्यूप से फंड उपलब्ध होना था। इसके लिए तीन साल के अनुबंध पर इंजीनियरिंग कॉलेजों में सहायक व्याख्याता लगाए थे। 10-10 करोड़ रुपए भी उपलब्ध कराए।

इन सहायक व्याख्याताओं का तीन वर्ष का अनुबंध सितंबर 2020 में खत्म हो रहा था। कोरोना काल में रोजगार मिलने की संभावना भी कम होने और स्टूडेंट्स की पढ़ाई भी प्रभावित होने से बचाने के लिए टेक्यूप फैकल्टी संघर्षरत थी। इस मांग के अनुसार एनपीआईयू के सेंट्रल प्रोजेक्ट एडवाइजर ने अनुबंध को बढ़ाने की घोषणा करते हुए राज्य सरकारों व संबंधित एजेंसी को पत्र लिखा। इसमें अनुबंध बढ़ाने की जानकारी दी गई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें