पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:तमिलनाडु के युवक ने चायवाले से दाेस्ती कर 10 साल की बच्ची का अपहरण किया, नेपाल में बेचने से पहले दबोचे

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 जनवरी काे अपहरण की बालिका काे मुक्त कराया, दाे ट्रेन बदलने के बावजूद यूपी के बस्ती स्टेशन पर पकड़ में आए

शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र से पिछले दिनाें अपहरण की गई 10 साल की बालिका काे प्रतापनगर पुलिस ने रेलवे सुरक्षा बल के समन्वय से उत्तरप्रदेश में बस्ती रेलवे स्टेशन से मुक्त करा लिया। अपहरण के आराेप में दाे व्यक्तियाें काे गिरफ्तार किया गया है। आराेपी बालिका काे नेपाल ले जाकर उसे बेचने की फिराक में थे लेकिन पुलिस की सक्रियता से उन्हें उत्तरप्रदेश व बिहार सीमा से दबाेच बालिका काे मुक्त करा दिया।

प्रतापनगर थाना पुलिस बुधवार काे बालिका काे भीलवाड़ा ले आई। 11 जनवरी काे बालिका की मां ने थाने में दी रिपाेर्ट में बताया कि उसकी 10 वर्षीय बेटी घर पर अकेली थी। जिसका किसी ने अपहरण कर लिया। उसने अपहरण का शक तमिलनाडु के एक युवक व उसके दाेस्ताें पर जताया। एसपी विकास शर्मा के आदेश, एएसपी गजेंद्र सिंह जाेधा व डीएसपी शहर भंवररणधीर सिंह के निर्देशन में थानाधिकारी भजनलाल के नेतृत्व में टीम गठित की।

पुलिस काे पता चला कि आराेपी तमिलनाडु निवासी हाे सकता है। जाे बच्ची का अपहरण कर नेपाल ले जाकर बेचने की फिराक में था। पुलिस ने भीलवाड़ा से नेपाल तक के सड़क मार्ग व ट्रेनाें के रूट काे टारगेट कर विश्लेषण कर पता लगाया कि आराेपी अपने साथी के साथ भीलवाड़ा से काेटा पहुंचा और काेटा से ट्रेन से बालिका काे नेपाल बाॅर्डर की तरफ जाने वाली ट्रेन में लेकर गया।

इस पर पुलिस ने रेलवे सुरक्षा बल थाना भीलवाड़ा पर तैनात प्रभारी राजेंद्र चाैधरी से संपर्क किया। चाैधरी ने उस रूट पर तैनात रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियाें से संपर्क कर वहां जाने वाली ट्रेनाें के रास्ताें में आरपीएफ पुलिस बल की सहायता से तलाशी शुरू कराई। आराेपियाें के उत्तरप्रदेश के गाैंडा रेलवे स्टेशन के आसपास हाेने की संभावना पर गाैंडा के रेलवे स्टेशन प्रभारी निरीक्षक प्रवीण कुमार यादव से संपर्क कर गाैंडा स्टेशन पर ट्रेन काे रुकवा सर्च कराया लेकिन आराेपी तब तक गाैंडा रेलवे स्टेशन से उत्तरप्रदेश के बस्ती जाने वाली ट्रेन में बैठकर निकल गए।

इस पर यादव ने आगे के रूट पर बस्ती स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र कुमार यादव से संपर्क किया तथा ट्रेन के बस्ती पहुंचने से पहले ही जाब्ते काे ट्रेन में सवार करवा उनकी तलाश शुरू की।

इसी दाैरान प्रतापनगर पुलिस की टीम भी ट्रेन रूट के प्रभारियाें से लगातार संपर्क व समन्वय बनाए रखते हुए ट्रेन बस्ती पहुंचते ही रुकवा कर तलाशी ली और अपहृत बालिका काे मुक्त करवाकर अपहरण के आराेप में जानमेरी हाउस काेयलमेड थाना काेयलमेड जिला तेलंग तमिलनाडु हाल भीलवाड़ा के रहने वाले अराेकिया टाेनी पुत्र अनटाेनी और मंगराेप थानान्तंर्गत मंडपिया स्टेशन निवासी रवि सिंह चाैहान काे दबाेच लिया। रवि सिंह अराेकिया के क्षेत्र में ही चाय की दुकान चलाता था। इस दाैरान दाेनाें आराेपियाें की आपस में दाेस्ती हाे गई।

एक माेबाइल चालू हाेने से लाेकेशन मिली और बालिका मिल गई

पकड़े गए क्योंकि एक आराेपी का माेबाइल चालू रहने से अपडेट लाेकेशन मिलती रही

आरपीएफ प्रभारी राजेंद्र चाैधरी ने बताया कि बालिका का अपहरण कर आराेपी बस से काेटा पहुंचे। इसी दाैरान एक आराेपी ने माेबाइल बंद कर दिया जबकि आराेपी टाेनी का माेबाइल चालू था। इससे उनकी लाेकेशन मिलती रही। इसके आधार पर पुलिस उनके पीछे लगी रही और रेलवे पुलिस बल काे आगे से आगे अलर्ट करती रही।

काेटा पहुंचने के बाद वे गाेरखपुर-लखनऊ एक्सप्रेस से रवाना हुए। गाैंडा रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ की जांच देखकर ट्रेन बदल ली। इसके बाद आराेपी बस्ती स्टेशन की ओर जा रही ट्रेन में बैठ गए। बस्ती में आरपीएफ ने ट्रेन की तलाशी कर इनकाे पकड़ लिया। इसके बाद बालिका काे मुक्त कराया।

रेलवे पुलिस ने बाल कल्याण समिति काे साैंपी बालिका...एसएचओ का कहना है कि आराेपियाें से मुक्त कराई गई बालिका काे रेलवे सुरक्षा बल ने बस्ती की बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया। इस बीच प्रतापनगर थाने से भी सब इंस्पेक्टर सुनिल चाैधरी साइबर सैल के एएसआई आशीष कुमार, हैड कांस्टेबल उदयलाल, इंद्रमल व कांस्टेबल गाेपाल चाैधरी बालिका के परिजनाें के साथ बस्ती पहुंचे। बालिका के साथ ही दाेनाें आराेपियाें काे भी भीलवाड़ा लाया गया।

एसपी ने की टीम काे पुरस्कृत करने की घाेषणा... एसएचओ ने बताया कि दाेनाें काे अपहरण के आराेप में गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं एसपी ने आराेपियाें काे गिरफ्तार करने वाली प्रतापनगर थाने की टीम की कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए हाैंसला आफजाई के लिए पुरस्कृत करने की घाेषणा की है।

प्रतापनगर पुलिस का रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक राजेंद्र चाैधरी, हैड कांस्टेबल भैरूलाल, बस्ती रेलवे सुरक्षा बल के हैड कांस्टेबल आलाेक कुमार सिंह, कांस्टेबल राजेश यादव, शैलेंद्र चाैहान व इंद्रजीत गिरी का सहयाेग रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें