पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवरात्र के उपलक्ष्य में रामलीला का आयोजन:रावण वध के साथ हरीशेवा धाम में नौ दिन से चल रही रामलीला मंचन का समापन भी हुआ

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आजाद चाैक में रामायण पाठ के बाद राम ने किया रावण का अंत

हरीशेवा में नवरात्र के उपलक्ष्य में करुणामयी मंडल वृंदावन द्वारा रात में की जा रही रामलीला में रविवार को प्रभु श्रीराम की आज्ञा पाकर लक्ष्मण-मेघनाद युद्ध हुआ। युद्ध में मेघनाद द्वारा लक्ष्मण को ब्रह्म शक्ति लगी और मूर्छित होकर गिर पड़े।

हनुमानजी का लंका से सुषेण वैद्य को लाना, हनुमानजी का संजीवनी बूटी लेने के लिए जाना, कालनेमि राक्षस का वध, संजीवनी बूटी लाना, लक्ष्मण का पुनः जीवित होना, कुंभकरण वध, लक्ष्मण द्वारा मेघनाद का वध, मेघनाद का वध सुनकर के रावण बहुत ही दुखी हुआ और स्वयं युद्ध करने चल पड़ा।

भगवान श्रीराम द्वारा रावण का वध करके असत्य पर सत्य की जीत के संदेश के साथ रामलीला सम्पूर्ण हुई।

इससे पहले सुबह पाक्षिक महाशक्ति लीला कथा के 9वें दिन की कथा वाचन और प्रवचन करते हुए व्यासपीठ से कथा-प्रवक्ता स्वामी योगेश्वरानंद महाराज ने कहा कि विश्व कल्याण के उद्देश्य से परमात्मा की नाना रूपों में अवतार ग्रहण करके लीला हुआ करती है।

भगवती दुर्गा का अवतार असुरों का विनाश और देवों को उनका सुख साम्राज्य दिलाने के लिए महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती के रूप में हुआ था। कन्या एवं ब्राह्मण भोज का आयोजन हुआ। इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन, संत मयाराम, राजाराम, गोविंदराम उपस्थित थे।

शाम को भागवत कथा के 38वें दिन व्यासपीठ से कहा कि सनातन धर्म के विरोधी यदि अपने सगे संबंधी भी हो तो भी भगवान उनका संहार कर डालते हैं।

सुखवाल समाज के राधेश्याम शर्मा स्टेशन मास्टर, सत्यदेव व्यास संयुक्त निदेशक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, प्रहलाद ओझा अध्यक्ष शृंगी ऋषि शिक्षा प्रसार सेवा समिति, लोकेश तिवारी, जिला महामंत्री विप्र फाउंडेशन , सुरेश उपाध्याय सचिव भारतीय सुखवाल युवा संस्थान, लक्ष्मी नारायण व्यास जिलाध्यक्ष भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन व नगर अध्यक्ष विप्र फाउंडेशन, राजेन्द्र शर्मा संस्थापक सुखवाल युवा प्रकोष्ठ, अरूण सुखवाल पूर्व अध्यक्ष भारत विकास परिषद प्रताप शाखा एवं अन्य ने व्यासपीठ का पूजन कर आशीर्वाद लिया।

श्रीराम लीला कमेटी द्वारा आजाद चाैक में नाे दिनों से चल रही रामलीला के आखिरी दिन कलाकारों द्वारा राम ने रावण का अंत सहित अन्य प्रसंगाें का सूक्ष्म मंचन किया गया।

कमेटी के कार्याध्यक्ष मुकेश नाराणीवाल व संरक्षिका मंजू पाेखरणा ने बताया कि अंतिम दिवस सोशल डिस्टेंस के तहत कार्यक्रम किए गए। शाम काे सस्वर रामायण पाठ के बाद राम और रावण युद्ध तथा रावण का राम द्वारा अंत किया।

उसके बाद राम का राज्याभिषेक, राम लक्ष्मण सीता आदि का लीला द्वारा लघुमंचन किया। आखिर में राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान की महाआरती की गई।

मीडिया प्रभारी सुनिल चपलोत ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत में गोपाल सोनी, गोविंद व्यास, मनोज सेन, सुशीला जोशी, अल्का शर्मा, अशोक टहिल्यानी, दीपक सोनी, घनश्याम छीपा, माया पारीक, जयप्रकाश खोइवाल आदि पदाधिकारी व कलाकारों की उपस्थिति में रोकाे टोको अभियान के तहत शहर के प्रमुख चौराहों पर मास्क विरतण किए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें