पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:शिक्षा के मूलभूत ढांचे में बदलाव का कारण व्यावसायिक शिक्षा के साथ जोड़ना है: मिंधे

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्या भारती की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर वेबिनार आयोजित

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रमुख बिन्दुओं में विद्यालयीन शिक्षा के ढांचे में मूलभूत परिवर्तन कर उसे 5+3+3+4 बनाने का उद्देश्य शिक्षा को पूर्व-प्राथमिक से सीनियर सेकेंडरी तक समग्र बनाने और उसे व्यावसायिक शिक्षा के साथ जोड़ना है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 शिशु परिचर्या एवं शिक्षा को व्यवस्थित स्वरुप देने से वह सीखने का आधार बनेगी। साथ ही स्वास्थ्य शिक्षा, पोषण, स्व–सहायता कौशलों का विकास करने के लिए खेल-खेल में शिक्षा का जो मॉडल उपलब्ध कराएगी, वह देश में 10 लाख आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से शिक्षा से जुड़े लगभग 7 करोड़ बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने में सहायक होगी।

यह कहना था मुख्यवक्ता एडवर्ड मिंधे (शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास) का विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 विषय पर आयोजित वेबिनार में। उन्होंने कहा कि इस नवाचार के अच्छे परिणाम परिलक्षित होंगे। इस वेबिनार में पूर्व बोर्ड अध्यक्ष भरतराम, बीएल चौधरी, परमेंद्र दशोरा (पूर्व कुलपति), शिव प्रसाद, नारायणलाल गुप्ता, डॉ.शंकर लाल और विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के सभी जिलों के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के अध्यक्ष रामप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि विद्या भारती राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन में अपेक्षित सहयोग का विश्वास दिलाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें