पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महेंद्रगढ़ के युवा कलाकार की कहानी:मंदिराें की दीवारों से साेशल मीडिया तक हैं नारायण की कला को चाहने वाले

गुरलां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काराेई उपतहसील क्षेत्र के महेंद्रगढ़ के नंदराम सुथार के पुत्र नारायण सुथार अपनी कला से कलाप्रेमियाें काे लुभाते हैं। वे आठवीं भी उत्तीर्ण नहीं कर सके हैं लेकिन चित्र ऐसे उकेरते हैं कि देखने वाले देखते रह जाएं। वे चाैथी पढ़ते थे तब से पिता के साथ दीवारों पर लिखाई का काम करने लगे थे।

उन्हाेंने आइस्क्रीम की लारियों पर मजदूरी की। मुंबई में फर्नीचर का काम किया ताे कभी मकानाें-मंदिराें अादि जगह पुताई की। अब वे कैनवास पर रंग संयाेजन से कला काे नई परिभाषा दे रहे हैं। करीब दस साल पहले पिता ने भूणास के मंदिर में पेंटिंग का जिम्मा नारायण को साैंप दिया। तब दाे साै रुपए रोज मजदूरी मिलती थी। शुरुआत में यह पुजारी को अखरा लेकिन जब चित्र बनने लगे तो ऐसे कि मुंह बोलते। तब से कला का सफर अनवरत है। वे करीब चालीस मंदिरों में पेंटिग कर चुके हैं।

गांव के शिक्षक सुरेंद्र ने दिलाई कलाकार को पहचान
गांव के शिक्षक सुरेंद्र वैष्णव ने मंदिर में नारायण काे भजन के दाैरान ढोलक बजाते देखा-सुना। इसके बाद स्कूल में छात्राें काे भी ढाेलक बजाना सीखाने के लिए प्रस्ताव दिया। उन दिनाें सुरेंद्र ने कैनवास पर नारायण की बनाई पेंटिंग्स देखी। सुरेंद्र ने अपने कलाकार साथियों से नारायण के हुनर की चर्चा की। लांबिया कलां के कला शिक्षक सतीश व्यास ने सोशल मीडिया पर नारायण की कृतियां वायरल कीं। इसके बाद तो कलाप्रेमी नारायण की पेंटिंग हाथोंहाथ लेने लगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser