पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दुर्लभ संयोग:इस बार सावन 29 दिन का ही रहेगा, 25 से होगा शुरू, पहला साेमवार 26 जुलाई काे

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल सावन महीना रविवार से शुरू होकर रविवार को ही होगा समाप्त

भगवान महादेव का प्रिय महीना सावन इस बार 29 दिन का ही हाेगा। आगामी 25 जुलाई से शुरू हाे रहे श्रावण मास में कृष्ण पक्ष की एकम व शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि का क्षय है। हालांकि कृष्ण पक्ष में छठ तिथि दाे दिन रहेगी। ऐसे में कृष्ण पक्ष ताे पूरे 15 दिन का हाेगा, लेकिन शुक्ल पक्ष 14 दिन का ही रहेगा।

पंचांग का पांचवा महीना सावन 22 अगस्त तक चलेगा। खास बात यह है कि सावन का महीना रविवार से शुरू हाेकर रविवार काे ही समाप्त हाेगा। ज्याेतिषियाें का कहना है कि इस बार सावन में नवमी तिथि की हानि हाे रही है। इसके परिणाम स्वरूप भारत के किसी राज्य में सत्ता परिवर्तन का याेग बन रहा है।

सावन में चार साेमवार व दाे प्रदाेष व्रत रहेंगे। इसके अलावा कई विशेष शुभ याेग भी आएंगे। भाेलेनाथ की आराधना व भक्ति के लिए शिवालयाें में तैयारियां हाेने लगी हैं। पंडित राजेंद्र व्यास ने बताया कि सावन का पहला साेमवार 26 जुलाई काे, दूसरा साेमवार 2 अगस्त काे, तीसरा साेमवार 9 अगस्त काे व चाैथा साेमवार 16 अगस्त काे हाेगा।

कृष्ण पक्ष में एकम क्षय, अशुन्य शयन व्रत 25 काे

कृष्ण पक्ष में एकम क्षय हाेने से अशून्य शयन व्रत रविवार 25 जुलाई काे रहेगा। सुखी दांपत्य जीवन के लिए व्रत में लक्ष्मीजी काे भगवान विष्णुजी की गाेद में शयन कराकर दाेनाें की पूजा शाम काे करने का विधान है। संयोग, इस बार 29 दिन का सावन, 25 जुलाई से होगा शुरू। सावन महीना रविवार से शुरू होकर रविवार को ही समाप्त हाेगा।

खबरें और भी हैं...