पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डरावना कोरोना:जिनकी रोकने की जिम्मेदारी वे ही भीड़ को बुला रहे

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार को एक मौत भी
  • 185 नए रोगी; ऐसे तो दिसंबर तक 15 हजार मरीज होंगे
  • पिछले छह दिन में औसत 128 रोगी मिल रहे, अब तक 9345 मिल चुके हैं, 7136 स्वस्थ हुए

एक दिन ही राहत के बाद जिले में एक बार फिर कोरोना के 100 से ज्यादा मरीज मिले। आरआरटी प्रभारी डाॅ. घनश्याम चावला ने बताया कि बुधवार काे 185 नए संक्रमित मिले। जबकि 89 व्यक्ति ठीक हुए। जिले में अब तक 9345 काेराेना पाॅजिटिव आ चुके हैं। वहीं अब तक 7 हजार 136 ठीक भी हाे चुके हैं। जिले में अब तक 138 लाेगाें की काेराेना उपचार के दाैरान माैत भी हाे चुकी है। जिले में रिकवरी रेट 76.36 प्रतिशत चल रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिस तरह से काेराेना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे ताे दिसंबर के अंत तक काेराेना से 15 हजार लाेग पाॅजिटिव हाे जाएंगे।

पिछले 6 दिन में 773 मरीज पाॅजिटिव आ चुके हैं। इन 6 दिनाें की तरह अगर आगामी दिनाें तक पाॅजिटिव आए ताे यह आंकड़ा दिसंबर तक 4 हजार तक पहुंच सकता हैं। 6 दिन में औसत 128 मरीज प्रतिदिन आ रहे हैं। इस दौरान सिर्फ मंगलवार काे ही 59 केस आए। जबकि अन्य पांच दिना 110 से ताे एक भी दिन मरीज कम नहीं आए। 20 नवंबर काे 110 पाॅजिटिव, 21 काे 128, 22 काे 131, 23 काे 160 तथा 24 काे 59 संक्रमित अाए। इन दिनाें 700 से 750 जांच रोज हो रही हैं। एमजी अस्पताल में कोरोना से बुधवार को 55 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। जिले में अब तक 139 लोगों की मौत हो चुकी है।

सरकारी सिस्टम ही भीड़ बढ़ा रहा है। इसके भास्कर ने तीन उदाहरण ढूंढ़ें हैं। ये उदाहरण विवाह अनुमति, बैंकों में बुजुर्ग पेंशनधारियों से जीवित प्रमाण-पत्र लेने के लिए बुलाने और रोडवेज की बसों में सोशल डिस्टेंस टूटने से हैं। भास्कर ने एक्सपर्ट के जरिए यह भी पता किया कि सरकारी अधिकारियों के सामने विकल्प क्या हैं?

1 एसडीएम कार्यालय में ऑफलाइन अनुमति ही दी जा रही है, शादी के 1425 आवेदन मिले

शादी के सीजन में अनुमति के लिए लोगों को एसडीएम कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। चार दिन में 1425 आवेदक आवेदन करने के लिए पहुंचे है। यानी 356 लोग रोजाना पहुंच रहे हैं। ऐसे में प्रशासन स्वयं भीड़ को बढ़ावा दे रहा है।

विकल्प : समान परिस्थिति में गुलाबपुरा में ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था कर दी है। कोटा में भी ऐसी व्यवस्था है। इसका फायदा यह है कि अनावश्यक भीड़ नहीं होती है और लोगों के लिए आवेदन के लिए कार्यालय के लिए चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते हैं।

2 नवंबर महीने में पेंशनर वरिष्ठ नागरिकों से बैंक में जीवित प्रमाण पत्र की अनिवार्यता

पेंशनर वरिष्ठ नागरिकों को साल के अंत में बैंकों को स्वयं के जीवित होने का प्रमाण पत्र सौंपना होता है। ताकि पेंशन राशि का भुगतान होता रहे। कोरोना में बुजुर्गों के संवेदनशील होने के बावजूद ऑनलाइन सुविधा नहीं है। बैंकों में बुजुर्ग आते हैं और कतार में लगते हैं।
विकल्प : बाकी व्यवस्थाओं की तरह ऑनलाइन जीवित प्रमाण पत्र जमा करवा सकते हैं। इतनी सुविधा जरूर कर दी है कि नवंबर की बजाय अब 28 फरवरी तक यह प्रमाण पत्र दे सकेंगे। दो दिन पहले पोस्टऑफिस से भी व्यवस्था 70 रु. शुल्क पर की जा चुकी है।

3 हर जगह सोशल डिस्टेंस जरूरी कर रखा है, रोडवेज बस स्टैंड पर भीड़ लगी रहती है
सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को शुरू हो चुकी है। रोडवेज के पास बसों का बड़ा बेड़ा है। इसके बावजूद बसों में तीन की सीट पर तीन और दो की सीट पर दो यात्रियों को साथ बिठाकर यात्रा कराई जा रही है। हाल ही में सरकारी बस से यात्रा करने के बाद एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है।
विकल्प : डिपो में टिकट खिड़की पर सोशल डिस्टेंस के लिए घेरे बना सकते हैं। बसों में उचित दूरी के लिए सीटों पर बिठा सकते हैं। ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को 5 प्रतिशत से अधिक का कैशबैक देकर ऑनलाइन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser