पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू काे लेकर जिले में अलर्ट:पांसल के पास मृत मिले तीन काैए, सैंपल भाेपाल भेजेंगे, पोल्ट्री फार्म में अनजान को नहीं आने दें

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद जिले में भी वन विभाग अलर्ट हाे गया है। शुक्रवार काे मृत मिले तीन काैओं के सैंपल भाेपाल भेजे गए हैं। हालांकि इनमें बर्डफ्लू के लक्षण नहीं मिले थे, लेकिन सुरक्षा काे लेकर सैंपल भाेपाल भेजे गए हैं। पांसल गांव के पास शुक्रवार काे तीन काैए मृत मिले।

सूचना पर पशु चिकित्सालय पुर के डाॅ. कमलेश जीनगर, क्षेत्रीय वन अधिकारी भंवरलाल बारेठ पहुंचे। डाॅ. कमलेश जीनगर ने बताया कि प्रथमदृष्टया काैओं की माैत सर्दी के कारण मानी जा रही है। उनमें बर्ड फ्लू के काेई लक्षण नहीं मिले हैं। प्रदेश में बर्ड फ्लू के केस आ चुके हैं, सुरक्षा काे लेकर तीन काैओं के सैंपल भाेपाल भेजे हैं। इस दाैरान पशु चिकित्सा विभाग के डाॅ. आफताब अहमद, वनपाल छाेटूलाल काेली का भी सहयाेग रहा।

सवाईपुर में मृत मिला कौआ, दफनाया
क्षेत्र में शुक्रवार सुबह एक पेड़ के नीचे कौआ मरा मिला। सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग अधिकारियाें को दी गई। सूचना पर कोटडी वन विभाग से वनपाल लादू लाल शर्मा व सहायक वनपाल यशवर्धन सिंह राठौड़ मौके पर पहुंचे और मृत मिले कौए को अपने कब्जे में लिया। एक काैए की माैत हाेने तथा बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं हाेने के कारण से काैए काे दफनाया गया। इस दौरान सवाईपुर सरपंच महावीर सुवालका सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। वनपाल लादूलाल ने बताया कि पक्षी ग्राम चावंडिया में भी बर्ड फ्लू की आशंका के चलते निगरानी की जा रहे हैं।

पोल्ट्री फार्म में अनजान को नहीं आने दें
बर्ड फ्लू की आशंका देखते हुए पशु चिकित्सकाें की बैठक शुक्रवार काे हुई। पोल्ट्री फॉर्म पर लगातार निगरानी रखने तथा फाॅर्म संचालकाें काे किसी भी अनजान काे अपने फाॅर्म में नहीं आने देने के निर्देश दिए। नोडल प्रभारी डॉ. सतीश मालवीय ने कहा कि पोल्ट्री फाॅर्म पर पक्षी की मृत्यु होती है सूचना तत्काल दें। गुलाबपुरा क्षेत्र में 5 पोल्ट्री फाॅर्म हैं जिनमें 11 हजार बर्ड हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें