• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bhilwara
  • Trains Are Running From Special Number Only, 0 Number Removed In Front Of Many But Fares Same, General Tickets Are Not Available

1 दिसंबर से राहत की उम्मीद:ट्रेनें स्पेशल नंबर से ही दौड़ रही, कई के आगे से 0 नंबर हटा लेकिन किराए वही, नहीं मिल रहे जनरल टिकट

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पैसेंजर ट्रेनों में अभी भी एक्सप्रेस का न्यूनतम किराया 30 रुपए ही देना पड़ रहा है यात्रियों को

कोरोना स्थिति को सामान्य मानते हुए रेलवे ने ट्रेनों के नंबर के आगे से 0 यानी स्पेशल नंबर तो हटा दिया लेकिन किराए में अभी भी राहत नहीं दी है। ट्रेनों में जनरल टिकट मिलना शुरू नहीं हुए। यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना पड़ रहा है।

रेलवे ने कोरोनाकाल में एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल नंबर से दौड़ाना शुरू किया था। स्थिति सामान्य होने पर रेलवे बोर्ड ने गत दिनों ट्रेनाें के आगे से 0 हटाकर वापस पुराने नंबर से दौड़ाने के आदेश जारी किए। रतलाम मंडल की कई ट्रेनें 16 नवंबर से पुराने नंबर से दौड़ने लगी हैं लेकिन पैसेंजर ट्रेनों में एक्सप्रेस का किराया न्यूनतम 30 रुपए ही देना पड़ रहा है। हालांकि अधिकारी कह रहे हैं कि 1 दिसंबर से राहत की उम्मीद है।

भीड़ पर नियंत्रण व सोशल डिस्टेंस के लिए रेलवे ने कोरोना की पहली लहर के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर जनरल कोच में भी आरक्षण जरूरी कर दिया था। दूसरी लहर के बाद स्थिति सामान्य हुई तो पैसेंजर ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा दी। एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में रिजर्वेशन की अनिवार्यता खत्म करने की तैयारी हो गई लेकिन इसके आदेश जारी नहीं हुए। चित्तौड़ से गुजरने वाली रतलाम-आगरा फोर्ट, मंदसौर-कोटा, मंदसौर-उदयपुर पैसेंजर ट्रेनों में न्यूनतम किराया 10 की जगह 30 रुपए ही देना पड़ रहा है। जबकि रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के नंबर बदलने के साथ ही किराया भी पूर्ववत करने की बात कही थी।

इधर, रेलवे के अिधकारियों का तर्क है कि सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है। इस कारण अभी एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा नहीं मिली है। कई ट्रेनों के नंबर के आगे से अभी जीरो नहीं हटा है। उम्मीद है 1 दिसंबर से सिस्टम अपडेट होने पर जनरल टिकट मिलने लगेगा। इसमें किराया भी कम होने की उम्मीद है।

जयपुर मंडल ने बोर्ड को लिखा पत्र...उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल ने सामान्य टिकट पर यात्रा शुरू करने के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा है। इसमें जयपुर-भोपाल सहित 6 ट्रेन शामिल हैं। आदेश मिलने पर यात्रियों को जनरल विंडो से टिकट मिलने लगेगा। वर्तमान में जनरल कोच में आरक्षण करवाने पर ही सफर की अनुमति मिल रही है।

खबरें और भी हैं...